23 नवंबर 2014

नारियल के ये है फायदे ....!

By
* नारियल को श्रीफल भी कहा जाता है। ऐसा इसकी धार्मिक महत्ता के साथ-साथ औषधीय गुणों के कारण कहा जाता है। नारियल में विटामिन, पोटैशियम, फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम, विटामिन और खनिज तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। 

* नारियल कई बीमारियों के इलाज में काम आता है। नारियल में वसा और कॉलेस्ट्रॉल नहीं होता है, इसलिए नारियल मोटापे से भी निजात दिलाने में मदद करता है। 


आइए जानते हैं नारियल के चमत्कारी गुणों के बारे में:-



* नकसीर की समस्या कई लोगों को हो सकती है। नाक से खून निकलने पर कच्चे नारियल का पानी का सेवन नियमित रूप से करना फायदेमंद होता है। अगर खाली पेट नारियल का सेवन किया जाए तो खून का बहाव बंद हो जाता है।

* नारियल खाने से याद्दाश्त बढ़ती है। नारियल की गरी में बादाम, अखरोट एवं मिश्री मिलाकर हर रोज खाने से स्मृति में बढ़ती है। बच्चों को नारियल खिलाना चाहिए, इससे बच्चों का दिमागी विकास होता है।

*नारियल के पानी में कार्बोहाइड्रेट, मिनरल और क्षार काफी मात्रा में पाया जाता है।

* इसमें विटामिन और अनेक लाभदायक तत्व मिलते हैं। नारियल के पानी में मैग्नीशियम और कैल्शियम भी होता है। सूखे नारियल में इन तत्वों की मात्रा कम होती है।

* मौसमी असर के कारण या गलत खान-पान के कारण होने वाले पेट दर्द में नारियल पानी पीने से आराम मिलता है।

* गर्मी के मौसम में नारियल पानी पीने से गला काफी लंबे समय तक तर रहता है और आपको प्यास नही लगती।

* डिहाइड्रेशन होने पर और उल्टी की परेशानी होने पर नारियल पानी में स्वादअनुसार नमक डाल कर पीने से आराम मिलता है।

* नारियल पानी को चेहरे पर रोज लगाने से चेहरे के कील- मुंहासे और उनसे होने वाले दाग-धब्बे ठीक हो जाते हैं।

* चेचक की बीमारी के बाद चेहरे पर होने वाले चेचक के निशान को नारियल पानी की मदद से दूर किए जा सकते हैं।

* अगर किसी कारण से गीला नारियल उपलब्ध नहीं है तो आप सूखे नारियल को घिसकर बुरादा बना लें। फिर एक कप पानी में एक चौथाई कप बुरादा भिगो दें। दो घंटे बाद इसे छानकर नारियल का बुरादा निकालकर पीस लें। इसकी चटनी-सी बनाकर भिगोए हुए पानी में घोलकर पी जाए। इस प्रकार इसे प्रतिदिन तीन बार पीने से खांसी, फेफड़ों के रोग और टी.बी. में लाभ होता है।

* इसके अलावा नारियल के तेल की सिर में मालिश करने से बालों का झड़ना बंद हो जाता है।

* नारियल तेल से भी दाग दूर होते हैं। शरीर के किसी भाग के जलने पर प्रतिदिन उस स्थान पर नारियल का तेल लगाने से जलन भी शांत होती है तथा निशान भी नहीं पड़ता है।

* #नारियल के तेल और कपूर को मिलाकर एग्जिमा वाले स्थान पर लगाने से लाभ मिलता है।

*नारियल के पानी में दूध से ज्यादा पोषक तत्व होते हैं क्योंकि इसमें कोलेस्ट्रोल और वसा की मात्रा नहीं है। नारियल पानी में बेहद गुण पाए जाते हैं। इसमें बहुत ज्यादा मात्रा में इलेक्ट्रोलाइट और पोटेशियम पाया जाता है, जो ब्लड प्रेशर और दिल की गतिविधियों को दुरुस्त करने में सहयोगी होता है।

* इसके इस्तेमाल से रक्त स्राव तेज गति से काम करता है और पाचन क्रिया भी दुरुस्त रहती है। नारियल का पानी न केवल शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करता है बल्कि शरीर में मौजूद बहुत से वायरसों से भी लड़ाई करता है। अगर आपको किडनी में पथरी की समस्या है तो यह आपके लिए बेहद उपयोगी साबित होगा।

* नारियल का पानी लगातार सेवन करने से किडनी में मौजूद पथरी अपने आप खत्म हो जाती है। अगर आपको किडनी से संबंधित अन्य कोई समस्या हो तब भी फौरन एक गिलास नारियल पानी पी लीजिए, मिनटों में निजात मिल जाएगी। नशे को कम करने में भी नारियल पानी बहुत ही प्रभावी है।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

लेबल