9 अगस्त 2015

चेरी खाने के स्वास्थ्य लाभ क्या हैं



* छोटी लाल चेरी को अक्सर अनदेखा किया जाता है, लेकिन यह स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी है। यह फल पोषक तत्वों की कमी पूरी करता है और चेरी को एक उपचार फल भी माना जाता है। रिसर्च में पता लगाया है कि चेरी का तीखा जूस अनिद्रा को कम करता है और यह गठिया रोग का खतरा भी कम करता है।

* चेरी रक्तचाप को कम करती है। यह फल पोटैशियम का स्रोत है, जो शरीर में से अतिरिक्त सोडियम को नष्ट करने में मदद करता है। यह शरीर में सोडियम और पोटेशियम संतुलन को बनाए रखता है।

* चेरी पेक्टिन (एक घुलनशील फाइबर) का रूप है। यह एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट भी है, जो कैंसर और हृदयरोग की रोकथाम में लाभप्रद है।

* एक अध्ययन में पाया गया है कि चेरी जोड़ों के दर्द और सिरदर्द को कम करने में असरकारक है। ईस्ट लेंसिंग मिशिगन स्टेट यूनिवर्सिटी में शोधकर्ताओं ने पता लगाया है कि अगर आप एक दिन में कम से कम एक कटोरा चेरी का खाते हैं तो आपका पुराना गठिया रोग, सिरदर्द, पेट की गड़बड़ी बहुत कम हो जाएगी और धीरे-धीरे खत्म हो जाएगी। यह रक्त में उपस्थित यूरिक एसिड की दर को भी कम करता है।
loading...

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Tags Post

अनुभूत औषधीय प्रयोग (3) अस्थमा-खांसी-गले के रोग (8) आध्यात्मिक ध्यान (8) आयुर्वेदिक हर्बल-जड़ी-बूटी (45) आस्था-वास्तु (27) एक्यूप्रेशर-इंडियन नेचुरोपैथी (26) गर्भावस्था आहार देखभाल (6) घरेलू उपचार (39) घरेलू उपचार-टिप्स (9) चाइल्ड केयर (12) चिंता विकार-मानसिक बीमारी-हिस्ट्रीरिया (11) जननांग रोग (12) त्वचा रोग (5) थायराइड संबंधित समस्याएं (1) फूड थेरेपी (16) बालों की बीमारी (19) बीज चिकित्सा (3) बेच फ्लावर (Bach Flower) (14) भारतीय पुष्प-चिकित्सा (14) महिला सौंदर्य-समस्या (23) मुंह-दांत की देखभाल (20) मूत्र संक्रमण-रोग-मधुमेह (5) रंग चिकित्सा (3) लकवा-पैरालायसिस (Paralysis) (3) लीवर के रोग (1) वजन-मोटापा (3) विशिष्ट लेख (18) शास्त्रोक्त आयुर्वेदिक प्रयोग (55) सामाजिक-कल्याण-लेख (12) सुजोक चिकित्सा (2) स्त्री-पुरुष-समस्या (10) स्वप्नदोष (7) स्वास्थ्य सुझाव (15) हार्ट-ब्लड प्रेशर-कोलेस्ट्रॉल (6)

Information on Mail

Loading...