तेल जो काम आये आपके लिए हर काम में ...!

6:47 pm Leave a Comment
जादा उम्र में आपकी बॉडी पहले जैसी कोमल और चमकदार नहीं रह पाती। जिस तरह से उम्र बढती जाती है उसी तरह शरीर की चमक भी ढलने लगती है। इसके अलावा अगर आप शादी-शुदा है और प्रेगनेंसी के दौर से गुजर चुकी हैं, तो आपके शरीर और त्‍वचा पर काफी बुरा असर पड़ता है-





* आपकी त्‍वचा तथा आपके ब्रेस्‍ट दिन पर दिन ढीले पड़ने शुरु हो जाते हैं। हो सकता है कि आप ऐसा महसूस कर के खुद को तनाव ग्रस्‍त कर लेती हों। अगर आपकी बॉडी ने चमक खो दी है या फिर त्‍वचा ढीली पड़ चुकी है तो, परेशान होने के बजाए कुछ घरेलू उपचार का प्रयोग करें। 


* आपके घरेलू उपचार में आपको तरह-तरह के #तेल ट्राई करने होगें।

* बॉडी ऑइल सदियों से शरीर पर मालिश करने के काम आ रहे हैं। यह तेल काफी फायदेमंद होते हैं, जिनका रिजल्‍ट तुरंत ही देखने को मिल जाते हैं। आइये जातने हैं ऐसे कौन कौन से तेल हैं जो बॉडी की चमक और ढीली पड़ चुकी त्‍वचा को टाइट बना सकते हैं।



सरसों का तेल
----------------

* यह तेल ढीले पड़ चुके ब्रेस्‍ट या लूज पेट को टाइट करने के काम आता है। 2 चम्‍मच तेल ले कर मध्‍यम आंच पर हल्‍का गरम करें। फिर इसे हाथों में ले कर अपने ब्रेस्‍ट की मसाज हल्‍के हाथों से करें। मसाज करते वक्‍त अपने ब्रेस्‍ट को ऊपर की ओर उठाएं। अगर आप स्‍तनपान करवाती हैं तो ऐसी मसाज रोज करें।




ऑलिव ऑइल
----------------

* अगर आपको लगे कि आपकी बॉडी में कोमलता या चमक खतम होती जा रही है तो ऑलिव ऑइल लगाएं। ऑलिव ऑइल में ओमेगा 3 फैटी एसिड और एंटी ऑक्‍सीडेंट होता है, जिससे बॉडी कोमल बनती है। ऑलिव ऑइल को बिना गरम किये हुए शरीर पर कुछ दिनों तक लगाएं और जल्‍द ही असर देखें।





ग्रेप सीड ऑइल 
-----------------

* इस तेल में बहुत सारा विटामिन ई होता है इसलिये यह आपकी स्‍किन को स्‍वस्‍थ्‍य रखता है। यह बॉडी पर पड़े स्‍ट्रेच मार्क और आंखों के नीचे काले घेरों को भी ठीक करता है। चेहरे से झुर्रियों को भी हटाने में मददगार है ये तेल।






एवाकाडो ऑइल 
------------------

जब शरीर में कोलाजिन का प्रोडक्‍शन धीमा पड़ने लगता है तब हमारे शरीर में रूखापन आने लगता है। इसमे ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है जो कोलाजिन का प्रोडक्‍शन बढा देता है। यह तेल शरीर में बहुत ही आसानी से समा जाता है और इसका लाभ तुरंत ही देखने को मिलता है।
उपचार स्वास्थ्य और प्रयोग -http://upchaaraurpryog120.blogspot.in





जोजोबा ऑइल 
----------------

* यह तेल शरीर को हर तरह से फायदा पहुंचाता है। इसे लगाने से बॉडी की स्‍किन टाइट तो होती ही है साथ में एक्‍ने और पिंपल से भी निजात मिलती है। यह चेहरे से सारे दाग-धब्‍बे मिटा देता है।






बच्‍चों की मालिश के लिये लाभकारी तेल:-
---------------------------------------------


* बच्‍चों के शरीर में तेल की मालिश से ताकत आती है, इसलिए छोटे बच्‍चों की हर दिन मालिश की जाती है ताकि उनका शरीर स्‍वस्‍थ बना रहें। बच्‍चों की मालिश के लिए कई प्रकार के तेल आते हैं और लोगों का हर तेल के बारे में अलग मत होता है। स्‍टेप बाई स्‍टेप ऐसे करें अपने बच्चे की मालिश सच्‍चाई तो यह है कि तेल की हर बूंद बच्‍चे के शरीर में ताकत लाता है, उसके शरीर को पोषण प्रदान करता है। इससे बच्‍चे की त्‍वचा मुलायम रहती है और उसकी त्‍वचा को अतिरिक्‍त मॉइश्‍चर भी मिलता है।
नारियल का तेल
------------------- 

* इस तेल को कई जगह गरी का तेल भी कहा जाता है। यह तेल, नाजुक त्‍वचा के काफी लाभकारी होता है। इसे लगाने से बच्‍चे के शरीर के इंफेक्‍शन आदि भी सही हो जाते हैं।








तिल का तेल
--------------

* अगर आपके बच्‍चे की त्‍वचा खींच जाती है तो तिल का तेल लगाएं और उसी से मालिश करें। यह तेल मालिश करने के लिए काफी अच्‍छा माना जाता है लेकिन यह नकली न हों, वरना इससे नुकसान भी हो सकता है। इस तेल को लगाने से शरीर में गर्माहट आती है इसलिए इस तेल को सर्दियों के दिनों में इस्‍तेमाल करें।





बादाम का तेल
---------------- 

* बादाम का तेल बच्‍चे ही नहीं हर उम्र के लोगों के लिए लाभप्रद होता है। इसमें विटामिन ई की भरपूर मात्रा होती है जिससे शरीर को ताकत मिलती है।








सूरजमूखी का तेल
-------------------- 

* सूरजमूखी का तेल सामान्‍य तौर पर खाने के लिए इस्‍तेमाल किया जाता है और यह त्‍वचा के लिए पूरी तरह से सुरक्षित होता है। इसमें विटामिन ई और फैटी एसिड होता है जो शरीर को मजबूती प्रदान करता है। इससे बच्‍चे की त्‍वचा पोषित करने से उसके शरीर को काफी लाभ होगा।
उपचार स्वास्थ्य और प्रयोग -http://upchaaraurpryog120.blogspot.in




केमोमाइल तेल
------------------

* यह एक बढि़या तेल होता है जिसमें नवजात शिशु की त्‍वचा के लिए सभी आवश्‍यक तत्‍व होते हैं। इसे लगाने से बच्‍चे की त्‍वचा में रैशेज नहीं पड़ते हैं और उसे किसी प्रकार का संक्रमण भी नहीं होता है।







कैलेंडुला तेल
--------------

* आपने कैलेंडुला के फूल के बारे में सुना है लेकिन इसके ऑयल के बारे में भी जानिए। इसके तेल में कई गुण छुपे होते है जो नाजुक त्‍वचा की नमी को बनाएं रखते हैं और उसके मजबूती भी देते हैं।






अरंडी का तेल
----------------

* अरंडी के तेल के बारे में आप सभी ने सुना होगा। यह तेल बच्‍चे की त्‍वचा को पोषण प्रदान करता है और त्‍वचा, बालों और नाखूनों को मजबूत बनाता है। इन्‍हे ड्राई होने से बचाता है। इसे बच्‍चे की अांखों और ओठों पर न लगने दें।







टी-ट्री तेल
-----------

* डॉक्‍टर्स का मानना है कि चाय की पत्‍ती से निकला हुआ तेल बहुत फायदेमंद होता है। यह प्राकृतिक होता है और इसमें एंटी-बॉयोटिक गुण होते है जो बच्‍चे के लिए लाभकारी होते है।






जैतून का तेल
----------------

* जैतून के तेल से शरीर में ताकत आती है। अगर बच्‍चा बहुत ज्‍यादा कमजोर है तो जैतून के तेल से ही मालिश करें। इससे त्‍वचा को पूरा पोषण मिलेगा और किसी भी प्रकार की पपड़ी आदि नहीं जमेगी, जिससे बच्‍चे की त्‍वचा पर दाने हो जाएं।
उपचार स्वास्थ्य और प्रयोग -http://upchaaraurpryog120.blogspot.in

0 comments :

एक टिप्पणी भेजें

-->