केला खाए और छिलका उपयोग में -

1:33 pm Leave a Comment
केले का सेवन हमारे स्वास्थय के लिए बहुत फ़ायदेमंद होता हैं। रोज़ एक केला खाने से शरीर स्वस्थ रहता हैं-हर मौसम में केले को खाया जा सकता हैं और हर मौसम में यह मार्किट में आसानी के साथ के मिल भी जाता हैं ।केले में बहुत अधिक मात्रा में कैलोरी होती हैं-



केले में थाइमिन,नियासिन और फोलिक एसिड के रूप में विटामिन ए और  बी अधिक मात्रा में होती हैं । वैसे केला सबको लाभ देता हैं लेकिन महिलाओं के लिए केले  का सेवन बहुत फ़ायदा पहुंचाता हैं |

केले का सेवन महिलाओं में पोटाशियम की कमी नहीं होने  देता जिसके कारण स्ट्रोक की समस्या नहीं होने की संभावना न के बराबर हो जाती हैं। केले में विटामिन ए, बी, सी और ई, मिनिरल्स, पोटैशियम, जिंक, आयरन आदि कई पोषक तत्व हैं जो हमारे शरीर को ऊर्जा देते हैं। केले में प्राकृतिक तौर पर शुगर होता हैं। शारीरिक श्रम या व्यायाम  करने के बाद केले के सेवन से शरीर में इसका स्तर सामान्य होता हैं और थकान महसूस करने पर केले के  सेवन से आपको ताकत मिलती हैं । केले खाने के और भी बहुत से स्वास्थय लाभ होते हैं जो हमें स्वस्थ रखने में मदद करते हैं ।

भले ही रोज एक सेब खाने से आप डॉक्टर के पास जाने से बच सकते हैं, लेकिन केला खाने से आप अपनी पूरी जिन्दगी स्वस्थ्य रह सकते हैं। रिसर्च के मुताबिक केला आपको कई बीमारियों से बचा सकता है।

तो आइए जानते हैं केला खाने का स्वास्थ्यलाभ -

वज़न बढ़ाने के लिए :-
=============

केला वज़न बढ़ाने में मदद करता हैं । जो लोग पतले हैं या अपना वज़न बढ़ाना चाहते हैं उन्हें रोज़ केला खाना चाहिए या फिर उसका शेक पीना चाहिए ।

गर्भवती महिलाओं के लिए :-
==================

Pregnancy के समय महिलाओं को काफी मात्रा में विटामिन और मिनरल्स की ज़रूरत होती हैं ।जो की केले में अधिक होते हैं इसलिए गर्भवती महिलाओं को अपने आहार में  केले को शामिल करना चाहिए ।

ऊर्जा के लिए :-
=========

ब्रेकफास्‍ट में केला खाने से ऊर्जा बढ़ती है और सूकरोज़, फ्रक्‍टोज़ और ग्‍लूकोज जैसे पोषक तत्‍व भी मिलते हैं। वे लोग जो दिन भर भूखे और प्‍यासे रहते हैं,अगर वो  केला ही खा लें तो उन्‍हें अन्‍य फल के मुकाबले केले से तुरंत एनर्जी मिलती हैं ।

दिल के मरीज़ों के लिए :-
===============

दिल के मरीज़ों के लिए  केला बहुत फ़ायदा पहुँचाता हैं रोज़ दो  केले को शहद में  मिक्स करके खाने से दिल मज़बूत बनता हैं और दिल की बीमारियां भी नहीं होती हैं ।

एनीमिया:-
======

केला एनीमिया को दूर करता हैं। जो लोग एनीमिया से प्रभावित हैं, उन्‍हें अपनी डाइट में केला शामिल करना चाहिये। यह शरीर के खून में हीमोग्‍लोबिन को बढ़ाता  हैं । जिससे एनीमिया की समस्या दूर हो जाती हैं। केला शरीर के खून में हीमोग्लोबिन को बढाता है। जिससे एनीमिया की शिकायत दूर हो जाती है।वे लोग जो एनीमिया से प्रभावित हैं, उन्हें अपने भोजन में केला शामिल करना चाहिये।

ब्‍लड प्रेशर:-
=======

केले में  पोटाशियम होता हैं,जो की ब्लड  प्रेशर के रिस्‍क को कम कर के हार्ट अटैक और हाईपरटेंशन की बीमारी को कंट्रोल करता हैं। उच्चरक्तचाप के रोगियों के लिए विशेष लाभकारी होता है| केला खाने से उच्चरक्तचाप सामान्य बना रहता है |

अनिद्रा :-
=====

दूध में  केला और शहद मिला कर पीने से अनिद्रा की समस्‍या दूर हो जाती है। साथ ही यह शरीर के शुगर लेवल को भी रेगुलेट करता हैं, जो कि हैंगओवर  के लिए लाभदायक होता हैं । दूध के साथ केला और शहद मिला कर पीने से अनिद्रा की समस्या दूर हो जाती है।

विकास के लिए :-
==========

बच्चों के विकास के लिए केला लाभदायक होता हैं इसमें विटामिन और मिनरल्स होते हैं, जो की बच्चों का विकास करने में मदद करते  हैं ।

पाचन शक्ति के लिए :-
=============-

केला खाने से पाचन क्रिया मजबूत होती हैं। जो लोग ट्रैवेलिंग करते हैं उन्‍हें अक्‍सर कब्‍ज की शिकायत हो जाती हैं। इसको दूर करने के लिये वो  केले का सेवन कर सकते हैं। अगर आपको पेचिश की समस्या है तो आप दही में केला मिक्स करके खाएं आपको आराम मिलेगा.केले में रेशा पाया जाता है, जिससे पाचन क्रिया मजबूत बनती है। गैस्ट्रिक व कब्ज़ की बीमारी वाले लोंगो के लिये केला बहुत प्रभावशाली उपचार है। अक्सर यात्रा के दौरान कब्ज की शिकायत हो जाती है। इसको दूर करने के लिये केला एक अच्छा विकल्प है |

तनाव :-
====

तनाव को कम करने में केला मददगार सिद्ध होता हैं और क्योंकि केले में प्रोटीन, ट्रायफोटोपन पाया जाता है, जो कि माइंड को रिलैक्‍स कर देता है। केले में प्रोटीन पाया जाता है, जो कि दिमाग को आराम देता है इसलिए डिप्रेशन दूर करने में सहायक है |

अल्सर के लिए :-
==========

केले का सेवन अल्सर के मरीज़ों के लिए बहुत फ़ायदेमंद होता हैं । इसलिए अल्सर के मरीज़ों को केले को अपने खाने में शामिल करना चाहिए ।

मांस पेशियों  के  लिए:-
===============

रोज़ाना केले के सेवन से मांस पेशियों को मज़बूती मिलती हैं । रोज़ खाना खाने के बाद एक केला खाना चाहिए ।

अन्य लाभ :-
=======

केला खिलाड़ियों का प्रिय फल है क्योंकि यह तुरंत एनर्जी प्रदान करता है। सुबह नाश्ते में केला खाने से ऊर्जा बढती है और सूकरोज़, फ्रक्टोज़ और ग्लूकोज जैसे पोषक तत्व भी मिलते हैं। यदि आप दिन भर भूखे प्यासे रहते हैं, तो केवल केला ही खा लें देखिये अन्य फल के मुकाबले केले से तुरंत एनर्जी मिलेगी।

दो केले लगभग १०० ग्राम दही के साथ सेवन करने से दस्त व पेचिश में लाभ होता है |

केले पर चीनी और इलायची डालकर खाने से खट्टी डकारें आनी बंद हो जाती हैं |

पके हुए  केले में आंवले के रस  चीनी मिलाकर पीने से बार- बार पेशाब आने की समस्या भी ख़त्म हो जाती हैं।

स्वास्थ के साथ -साथ केला हमारे बालों  और त्वचा के लिए भी फ़ायदा पहुंचाता हैं ।

कच्चे केले को दूध में मिलाकर लगाने से त्वचा में निखार आ जाता हैं ।

केला  के बहुत से फ़ायदे  होते हैं जो हमें इसके सेवन से मिलते हैं।केला तो वैसे 12 महीने ही बाज़ार में  मिल जाता हैं लेकिन बरसात के मौसम में खाने से अधिक लाभ मिलता हैं ।

महिलाओं को रक्त प्रवाह अधिक होता हैं तो केले को दूध में मिक्स करके खाने से लाभ मिलता हैं । केला कच्चा हो या पका हुआ दोनों तरीकों से खाने से लाभ मिलता हैं ।  

लेकिन जिन्हें कफ़ की समस्या रहती हैं उन्हें केले का सेवन नहीं करना चाहिए, अगर आप इसका सेवन करते हैं तो हमेशा केला पका हुआ ही खाएं । इस तरह केला खाने से बहुत से लाभ मिलते हैं ,इसलिए केले को अपने आहार में  ज़रूर ,शामिल करें । अच्छा  होगा कि यदि  आप केले का प्रयोग सीधे करे तो केले को धीरे-धीरे मुंह में खूब चबा के घोल बना के निगले .

अब केले खाकर इधर-उधर छिलके फेंकने की आपकी भी आदत है तो उसे बदल लीजिए क्योकि इसके छिलकों में कमाल के गुण हैं:-

केला खाकर अगर आप इधर उधर फेंकते है तो जान लीजिये आप निहायती बेवकूफ है क्योंकि एक तो अगर आप केले के छिलके को इधर उधर फेंकते है तो कोई न कोई इसकी चपेट में आकर फिसल सकता है और दूसरा इसमें इतने औषधीय गुण भरे है कि जान लेने के बाद आपको केले (Banana) के छिलके पर भी प्यार आयेगा |

यह आपके सिर के दिर्द को छूमंतर कर सकता है क्योंकि आपको सिर दर्द तब होता है जब आपकी धमनियो में तनाव आता है और तनाव जब आता है जब आप बिना मतलब की बातों पर अपना वक़्त जाया करते है इसलिए experts कहते है कि केले (Banana) के छिलके को पीस कर उसका पेस्ट दर्द के स्थान पर अगर आप लगाते है तो कुछ ही मिनटों में आपका सिर दिर्द ऐसे गायब हो जाता है जैसे वो कभी था ही नहीं |

केले (Banana) का छिलका आपको दर्द से भी रहत दे सकता है अगर आप इसका इस्तेमाल चोट लगने वाली जगह पर लगाते है या मधुमखी के काटने वाली जगह पर भी इसे लगाने से बड़ा आराम मिलता है आप चाहे तो एक मधुमक्खी के छते को छेड़कर ये प्रयोग कर सकते है |

इन छिलकों में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व और कार्बोहाइड्रेट होते हैं। इसमें विटामिन बी-6, बी-12, मैगनीशियम, कार्बोहाइड्रेट, एंटीऑक्सीडेंट, पोटेशियम, मैगनीशियम और मैंगनीज जैसे पोषक तत्व होते हैं जो मेटाबॉलिज्म के लिए बेहद उपयोगी होते हैं।

खुश रहने के लिए सेरोटोनिन हार्मोन जिम्मेदार होता है। चीन में हुए शोध के मुताबिक केले के छिलके में इस हार्मोन को सामान्य बनाए रखने के गुण मौजूद होते हैं।

केले के छिलके को पीसकर उसका पेस्ट सिर दर्द के स्थान पर 15 मिनट तक लगाए रखने से सिरदर्द दूर होता है। सिर का दर्द खून की धमनियों में पैदा होने वाले तनाव के कारण होता है और केले के छिलके में मौजूद मैगनीशियम धमनियों में जाकर सिर के दर्द को रोकने में सहायक सिद्ध होता है।

 केले के छिलके को रोजाना दांतों पर रगड़ने से उनमें चमक आती है क्योंकि इसमें उपस्थित पोटेशियम, मैगनीशियम और मैंगनीज दांतों पर जमे पीलेपन को हटाने में मदद करता है। ऎसा नियमित कुछ दिन करने से दांतों में कुदरती चमक आ जाती है। दिन में दो बार केले के छिलके दांतों पर रगड़ने से लाभ होता है। यह आपके दांतों को भी किसी टूथपेस्ट से अधिक चमकीला और आकर्षक बना सकता है  इसमें मैग्नीशियम और पोटेशियम होता है जो आपके दांतों में जमा केविटी और पीलेपन को हटाने में मदद करता है और उनमे कुदरती चमक लेके आता है जैसी आप टीवी ads में colgate वाली लड़की के दांत देखते है ठीक उसी तरह से | इसके लिए आपको केले (Banana) के छिलके को दांतों से रगड़ना होता है और वो भी हर दिन |

पैरों या हाथों में निकले वाट्र्स या मस्सों पर केले के छिलके को रगड़ने और रातभर ऎसे ही छोड़ देने से दोबारा उस जगह पर वाट्र्स नहीं निकलते हैं।

मुंहासों पर छिलके को मसलकर पांच मिनट तक लगाने से फायदा होता है। मस्से और मुहांसों के लिए भी यह बहुत कारगर होता है अगर आप केले (Banana) के छिलके को मस्सो पर नियमित रगड़ते है और रात भर पेस्ट बनाकर उसे छोड़ते है तो उस जगह पर एक बार ठीक हो जाने पर मुहांसे नहीं होते है और अगर आपके चेहरे पर मुहांसे होते है तो इसका पेस्ट रोज पांच से दस मिनट तक लगाने से अच्छा वाला फायदा होता है |

केले के छिलके त्वचा में पानी की कमी को पूरा कर देते हैं।आप इसे अंडे की जर्दी में केले केछिलके(पीसकर) को मिलाकर चेहरे पर लगाएं, इससे झुर्रियां भी दूर होती हैं।

जलन और दर्द से राहत पाने के लिए आप दर्द वाली जगह पर छिलके को पीसकर लगाने से आराम मिलता है। कीड़े के काटने पर जलन वाली जगह पर केले के छिलके को घिसने से जलन दूर होती है।

केले के छिलके में मौजूद ल्यूटेन नामक एंटीऑक्सीडेंट हमारी आंखों की अल्ट्रा वायलेट किरणों से रक्षा करता है। थकान महसूस होेने पर पांच मिनट के लिए छिलकों को आंखों पर रखें, आराम मिलेगा।

Upcharऔर प्रयोग-

0 comments :

एक टिप्पणी भेजें

-->