29 जून 2015

एक छोटे से नीबू में बडे औषधीय गुण होते है ....!

* कोई भी मौसम हो, नींबू ऎसा फल है जो हर घर में हर समय मिलता है। यह केवल खाने का स्वाद ही नहीं बढाता बल्कि इसमें कई औषधीय व सौंदर्यवर्धक गुण भी मौजूद हैं। इसमें विटामिन-सी पर्याप्त मात्रा में होता है।





सौंदर्य निखार के लिए :-
==============

* नारियल के तेल में नींबू का रस मिलाकर रात में सिर में हल्के हाथ से, एक हफ्ते तक रोजाना मालिश कर, सुबह सिर धोने से बालों की खुश्की दूर हो जाती है।

* यदि मालिश न भी करें तो सिर धोने के पानी में दो नींबू निचोडकर एक हफ्ता लगातार प्रयोग करने से बाल मुलायम होते हैं, उनका झडना कम होता है और खुश्की या रूसी भी कम होती है।

* नारियल के तेल में नींबू का रस और कपूर लगाकर सिर की मालिश करने से बालों के रोग खत्म हो जाते हैं।

* सुबह स्नान करने से पहले नींबू के छिलकों को चेहरे पर धीरे-धीरे मलकर 2-3 मिनट बाद चेहरे को पानी से धो लें। इसे 10-15 दिन लगातार करने से चेहरे का रंग साफ हो जाता है। यह बाजार में मिलने वाले किसी भी ब्लीचिंग क्रीम या ब्यूटी पार्लर में कराए जाने वाले ब्लीच का काम करेगा।

* नींबू का रस और गुलाबजल समान मात्रा में मिलाकर चेहरे पर लगाएं, कुछ दिनों के लगातार प्रयोग से चेहरा बेदाग,त्वचा कोमल व स्वच्छ हो जाती है।

* नींबू और तुलसी की पत्तियों का रस समान मात्रा में मिलाकर किसी कांच के बर्तन में रख लें और दिन में कम से कम दो बार हल्के हाथ से चेहरे पर लगाएं। कुछ दिन के लगातार इस्तेमाल से चेहरे पर झाइयां व किसी भी प्रकार के निशान मिट जाते हैं।

* चेहरा जल जाने पर यदि चेहरे पर काले दाग पड गए हों तो एक टमाटर के गूदे में नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाकर सुबह-शाम लगाएं और थोडी देर बाद धो लें।

औषधि के रूप में:-
===========

* बदहजमी होने पर नींबू काटकर उसकी फांक या छोटे टुकडे में काला नमक लगाकर चूसने से आराम आता है।

* जिनको भूख कम लगती है और पेट दर्द की शिकायत रहती है उनको नींबू की फांक में काला या सेंधा नमक लगाकर उसको तवे पर गर्म करके चूसने से न केवल दर्द में आराम मिलता है बल्कि भूख भी खुलकर लगती है।

* यदि चक्कर आ रहे हों या उल्टी आ रही हों तो नींबू के टुकडे पर काला नमक, काली मिर्च लगाकर खाने से चक्कर आने बंद हो जाते हैं और उल्टी भी बंद हो जाती है।

* एक गिलास पानी में एक नींबू का रस निचोडकर एक चम्मच चीनी पीसकर मिलाकर पीने से हैजे जैसा रोग भी ठीक हो जाता है।

* शहद, नींबू और पानी के साथ गुड मॉर्निंग करना सेहत के लिहाज से अच्छा माना गया है। कोई अपनी त्वचा में ग्लो पाने के लिए नींबू-शहद पानी के साथ्‍ा पीता है, तो कोई वजन कम करने के लिए। और भी कई वजहें हैं नींबू-शहद का पानी पीने की। आधा नींबू का रस, एक छोटा चम्मच शहद और हल्का गर्म पानी मिक्स करें और इसे तुरंत पी जाएं। इसको पीने के एक घंटे बाद ही चाय या कॉफी लें।

* नींबू, शहद और गर्म पानी, ये तीनों मिलकर आपकी पाचनशक्ति को बढ़ाते हैं। नींबू में मौजूद कुछ तत्व से लिवर में जूस बनाने में आसानी होती है, जिससे भोजन का पाचन भी ठीक होता है।

* यदि आपको एसिडिटी की समस्या है, तो नींबू और शहद पीजिए। इसमें शहद एंटी-बैक्टीरियल होता है, जो बैक्‍टीरिया और जर्म्‍स को साफ करता है।साथ ही गरम पानी भी गले से कफ को एकदम साफ कर देता है। इसके अलावा यह शरीर से टॉक्सिन को भी निकालने का काम करता है।

* इसके सेवन से पथरी होने की आशंका कम हो जाती है। दरअसल, किडनी स्‍टोन कुछ नहीं, बल्कि जमा हुआ कैल्‍शियम होता है, जिसे यह नींबू और शहद पानी जमने से रोकता है।

* सुबह-सुबह गुनगुने पानी में शहद और नींबू मिक्स कर पीने से आप पूरे दिन फिट भी रहती हैं। क्‍योंकि यह मेटाबॉलिज्म सही करता है, जिससे थकान दूर होती है और आप पूरे दिन भर ऊर्जावान महसूस करती हैं।

* शहद जहां एनर्जी बूस्टर का काम करता है, वहीं पानी मस्तिष्क को फ्रेश ब्लड उपलब्‍ध करवाने में मदद करता है। नींबू की खुशबू आपके मूड को रिलैक्स करने का भी काम करती है।

* नींबू में पेक्टिन नाम का फाइबर होता है, जो पेट भरे होने का एहसास कराता है। गर्म पानी, शहद और नींबू मिलकर क्षार का निर्माण करते हैं, जिससे वजन कम करने की प्रक्रिया में तेजी आ जाती है।

*  खट्टे फलों में विटामिन-सी प्रचुर मात्रा में होता है, जो सर्दी-जुकाम से लड़ने और इम्यून सिस्टम को सही रखने का काम करता है। नींबू में पोटेशियम भी होता है, जोकि दिमाग को भी संतुलित करने का काम करता है और ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित करता है।

उपचार स्वास्थ्य और प्रयोग-
loading...

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Tags Post

Information on Mail

Loading...