कैसे करें गरीबी दूर ? कैसे हो माँ लक्ष्मी की कृपा

1:50 pm Leave a Comment
अगर जीवन में माँ लक्ष्मी ( Laxmi ) की कृपा न हो तो जीवन निरर्थक लगने लगता है . धन ( Money) के अभाव में न मान सम्मान ( Respect ) मिलता है और न ही जीवन यापन सही ही हो पाता है चारो तरफ दुःख ही दुःख नजर आता है तो कैसे हो माँ लक्ष्मी की कृपा ?



क्या आप भी गरीबी के शिकार है अथवा धन की कमी से जूझ रहे हैं तो करें ये उपाय-


नोट : केवल महिलाएं करें ये उपाय-

घर-परिवार में स्त्रियों को साक्षात् महालक्ष्मी का ही रूप माना जाता है। जिस घर में स्त्रियां सुखी, अच्छे स्वभाव वाली, पतिव्रता है वहां पैसों की कोई कमी नहीं रहती है। फिर भी यदि धन की कोई समस्या सता रही है तो घर की प्रमुख महिला को यहां बताया गया उपाय करना चाहिए।


यदि किसी कारणवश परिवार में आर्थिक तंगी का दौर चल रहा है तो उस घर की महिला सूर्योदय से पहले उठें। इसके बाद नित्य कर्मों से निवृत्त होकर स्नानादि कर्म कर लें। इसके बाद एक तांबे के लौटे में शुद्ध जल भरें और इसे मुख्य द्वार पर छिड़कें। इसके बाद धन की देवी महालक्ष्मी सहित इष्टदेवों का पूजन करें। ऐसा नियमित रूप से प्रतिदिन किया जाना चाहिए। इसके साथ घर का वातावरण भी पूरी तरह शुद्ध और पवित्र बनाए रखें। किसी भी प्रकार की गंदगी, धूल-मिट्टी आदि नहीं होना चाहिए। घर में शांति बनाए रखें। किसी भी प्रकार के वाद-विवाद की स्थिति से बचें।

इसके साथ ही अपने कर्मों में किसी प्रकार की कोई कमी न रखें। ईमानदारी से मेहनत करें।


अगर आप ऊपर लिखे उपायों को अच्छी तरह से करते हैं तो धन की देवी महालक्ष्मी के साथ साथ आपको भगवान विष्णु की कृपा भी प्राप्त होगी और धन सम्बन्धी समस्या ( Money Related Problem ) भी दूर होगी . क्यूंकि जो स्थान माँ लक्ष्मी को प्रिय होता है वहां भगवान विष्णु भी निवास करते है 

जय महालक्ष्मी !!

0 comments :

एक टिप्पणी भेजें

-->