क्रोध बुद्धि को खा जाता है -

1:30 pm Leave a Comment
सभी जानते है कि क्रोध करना खराब है -फिर भी क्रोध से बेवजह खुद को एवं अपने साथी को परेशान करते है -अगर आपको कभी गुस्सा आ भी जाए तो नीचे लिखे कुछ साधारण उपायों से अपने गुस्से को काबू में रखने का प्रयास करे -




अगर आपको किसी व्यक्ति का बात करने का तरीका ठीक नहीं लगता है लेकिन उसके हाव-भाव अच्छे लगते है तो आप अपने गुस्से को शांत करने के लिए ध्यान लगाए-

अमूमन देखा जाता है कि जब कोई व्यक्ति गुस्सा होता है तो उसके आस-पास का माहौल भी प्रभावित होता है। ऐसे में अगर आपको गुस्सा आ रहा हो तो एकांत मे चले जाइए और उस समस्या के बारे में एक बार सोचिए क्या आप जिस बात या जिस पर गुस्सा कर रहे हैं। क्या वह जायज है? अगर हां तो उसका निवारण तलाशिए। आपकी एक पहल गुस्से को छूमंतर कर सकती है।


ऐसा गुस्सा किस काम का जिसके कारण गुस्सा समाधान की वजह खुद एक समस्या बन जाए। बेहतर है गुस्से को शांत करने के बोलना बंद कर दें। ऐसे में आपको उसका खुले दिल से स्वागत करना चाहिए और उसके प्रति सहानुभूति रखनी चाहिए।


खुद में अंतर्निहित हो जाना भी गुस्से से निजात दिला देता है और धीरे-धीरे आपको गुस्से में भी शांत रहने की आदत बन जाती है इसका फायदा भी है आप को डिस्प्रेशन जेसी बिमारी नहीं होती है ब्लड प्रेशर नहीं बढ़ता है हार्ट अटेक की  संभावना कम हो जाती है .


जिन को गुस्सा ज्यादा आता हो वो अपने पास एक आईना रखें गुस्सा आते ही आईने में देखें, अपने आप गुस्सा कम होने लगेगा लेकिन खुद ही को गुस्सा आये तो देखना, औरों को दिखाओगे तो मुसीबत में पड़ जाओगे.


आपको एक मूल-मन्त्र बताता हूँ -मान लो किसी के ऊपर आपको गुस्सा या क्रोध आ रहा है तो तुरंत ही आप उस व्यक्ति के अन्दर की अच्छाई के बारे में सोचना शुरू कर दे बस सिर्फ पांच से दस मिनट में ही आपका गुस्सा गायब हो जाएगा और आप शांत महसूस करने लगेगे .


पति-पत्नी में नोक-झोंक चलती रहती है। कुछ पति ऐसे भी होते हैं जो बात-बात पर गुस्सा हो जाते हैं। कभी-कभी यह स्थिति और भी बिगड़ जाती हैं जब पति का स्वभाव गुस्सैल होता है। यदि आपके पति का स्वभाव भी गुस्सैल हैं और भी बात-बात पर गुस्सा हो जाते हैं तो नीचे लिखा उपाय करें-

उपाय:-



जब आपके पति गहरी नींद में सोए हों तब एक नारियल, सात गोमती चक्र और थोड़ा का गुड़ लेकर इन सभी सामग्री को एक पीले कपड़े में बांध लें। अब इस पोटली को अपने पति के ऊपर सात बार ऊबार कर बहते हुए जल में बहा दें। इसके अलावा प्रतिदिन सूर्य को अध्र्य दें और अपनी मनोकामना कहें। कुछ ही समय में आपके पति का गुस्सा छू-मंतर हो जाएगा।

उपचार और प्रयोग-http://www.upcharaurprayog.com

0 comments :

एक टिप्पणी भेजें

-->