White Hair सफ़ेद बाल-एक आम-समस्या

1:20 pm Leave a Comment

हर किसी को बाल काले ही अच्‍छे लगते हैं लेकिन जब यह बिना बुढापे के ही White Hair-बाल सफेद होने लगें तो दिल घबरा सा जाता है आपको जानना होगा कि ये White Hair-बाल सफेद क्‍यों हो जाते हैं। वो भी तब जब हमारी खेलने खाने की उम्र होती है। हांलाकि बालों का सफेद होना आज कल आम सी बात हो गई है।इसलिये इसके लिये घबराना बिल्‍कुल नहीं चाहिये-

White Hair सफ़ेद बाल


आइये जानते हैं क्यों होते है बाल सफ़ेद-

जब बालों आपके बालों में मिलेनिन पिगमेंटेशन की कमी हो जाती है तब बाल अपना काला रंग खो देते हैं और White Hair-बाल सफेद हो जाते हैं। आज के युग में असमय ही White Hair-बाल सफेद होना एक बड़ी समस्या बन चुकी है।कुछ तो हमारे खान-पान का भी असर है और कुछ कारण प्रयोग किये जाने वाले विभिन्न प्रकार के तेलों का भी असर है केमिकल युक्त शेम्पू भी हमारे बालों पर हानिकारक प्रभाव डालता है कुछ लोग इस प्रकार के डाई और कलर का भी प्रयोग करते है जो केमिकल युक्त होते है जिसका असर बाद में विशेष रूप से पड़ता है ये भी आपके बालों को जड़ से कमजोर बना सकता है बालों के असमय पकने को रोकने के लिए चाय, कॉंफी का सेवन कम करना चाहिए तथा साथ ही एल्कोहल का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए आप अपने खाने में ज्यादा खट्टा, अम्लीय भोज्य-पदार्थ न लें इसे लेने से भी बालों पर असर पड़ता है जादा तेल युक्त भोजन और तीखा भोजन भी बालों से जुड़ी समस्या को और बढ़ा देते हैं। इन सबके अलावा मानसिक तनाव, चिंता, धूम्रपान, दवाओं का लंबे समय तक उपयोग,केमिकल युक्त बालों को कलर करना आदि से बालों के पकने, झड़ने और दोमुंहा होने का सिलसिला और तेज हो जाता है।

यदि आप White Hair-बाल सफेद से बचना चाहते हैं तो अपनाइए ये नुस्खे जो बालों के लिए वरदान की तरह काम करते हैं- 

White Hairसफ़ेद बालों के लिए क्या करे-

आंवले को न सिर्फ डाइट में शामिल करें बल्कि मेंहदी में मिलाकर इसके घोल से बालों की कंडिशनिंग करते रहें।आप चाहे तो आंवले को बारीक काट लें और गर्म नारियल तेल में मिलाकर सिर पर लगाएं।आमला हो या उसका पाउडर, दोनों ही White Hair-सफ़ेद बालों को काला करने में मददगार होते हैं आमला का रस अगर बादाम के तेल में मिक्‍स कर के बालों में लगाया जाए तो बाल काले होगें।

काली मिर्च के दानों को पानी में उबाल कर उस पानी को बाल धोने के बाद सिर में डालें। लंबे समय तक बालों में इस तरह करने से यह असर दिखाती है।

सफेद हो चुके बालों को अगर आप ब्लैक टी या कॉफी के अर्क से धोएंगें तो आपके White Hair(सफेद बाल) दोबारा से काले होने लगेगें। ऐसा आप दो दिन में एक बार जरूर करें। ये काली चाय को बनाने के लिए पैन में पानी डालें, उसमें 2 चम्‍मच चाय की पत्‍ती डाल कर खौलाएं और जब यह पानी ठंडा हो जाए तो इसे छान कर बालों में लगाएं। इसे लगाने के बाद बालों में शैंपू न लगाएं वरना असर खत्‍म हो जाएगा।

आप अपनी डाइट में कडी पत्‍ता शामिल करें। इसे आप चटनी के रूप में खा सकते हैं। कड़ी पत्ता खाने से बालों का सफेद होना रुक जाएगा। 

दक्षिण भारतीय महिलाए सबसे जादा कड़ी पत्ते का प्रयोग करती है और उनके बाल असमय सफ़ेद नहीं होते है।
बालों में एलोवेरा जेल लगाने से भी बालों का झडऩा और सफेद होना बंद हो जाता है। 

आप एलोवेरा जेल में नींबू का रस बना कर पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को बालों में लगाएं।

अन्य प्रयोग-

हिना और दही को बराबर मात्रा में मिलाकर पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को बालों में लगाइये- 

हिना और दही के घरेलू उपचार को हफ्ते में एक बार लगाने से ही बाल काले होने लगते हैं-

आप नहाने से कुछ देर पहले अपने बालों में प्याज का पेस्ट लगायें-

प्याज से आपके सफेद बाल काले होने शुरू हो ही जाएंगे, बालों में चमक आएगी-

भृंगराज और अश्वगंधा की जड़ें बालों के लिए वरदान मानी जाती हैं-इनका पेस्ट बना कर नारियल तेल में मिलाकर बालों की जड़ों में एक घंटे के लिए लगाएं-फिर बालों को गुनगुने पानी से अच्छी तरह से धो लें-

प्रतिदिन देशी गाय का दूध बालों में लगाने से बाल कुदरती तौर पर काले होने लगते हैं। ऐसा हफ्ते में एक दिन करें |

गाय का शुद्ध घी से सिर की मालिश करके भी बालों के सफेद होने की समस्या दूर होती है।

बालों को सफेद होने से रोकने के लिये बालों और सिर की त्‍वचा पर अम्‍लान का रस लगाएं।इससे बाल ज्‍यादा उगते हैं और वह शाइनी और कोमल होते हैं।

नहाने से पहले कढ़ी पत्ते को नहाने के पानी में छोड़ दें और एक घंटे के बाद उस पानी से सिर धो लें।या फिर आंवले की तरह कढ़ी पत्ते को भी बारीक काटकर और गर्म नारियल तेल में मिलाकर सिर पर लगाएं।

नारियल तेल को कडी पत्‍ता और आमला के साथ गरम करें।इस तेल को लगातार लगाने से बाल मजबूत होगें और उसका पुराना रंग वापस आ जाएगा-

और भी देखे-
Upcharऔर प्रयोग-

0 comments :

एक टिप्पणी भेजें

-->