Banana-केला एक Perfect Diet-उत्तम आहार है

10:43 pm Leave a Comment
आज सभी की जिंदगी भागमभाग का हिस्सा बन चुकी है किसी के पास समय नहीं बचा है पुरुष के साथ-साथ परिवार के बोझ को कम करने के लिए महिलायें भी घर की आर्थिक स्थिति को सँभालने के लिए पति का सहयोग करने के लिए घर से बाहर जाती है इस कारण से उचित स्वास्थ की देखभाल नहीं हो पा रही है यदि आप थोडा सा ध्यान दे तो आप अपने स्वास्थ के साथ-साथ अपने परिवार का भी ध्यान रख सकते है इस लेख के द्वारा हम आपको आपके स्वास्थ की उचित देखभाल के उपाय बता रहें हैं-

Banana


दुनिया के हर कोनों में पाया जाने वाला Banana(केला) शरीर के सभी प्रकार के रोगों के लिए रामबाण है। दैनिक जीवन में इसका उपयोग रोज करने से शरीर में ऊर्जा का संचार बना रहता है। कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण इसे पावर बार के नाम से जाना जाता है।

आइये जाने केला क्यों उत्तम आहार है-


  1. Banana(केले) में काफी मात्रा में फाइबर होता हैं। जो आपकी पाचन क्रिया में सहायक होता है। जिससे कब्ज के साथ पेट संबंधी विकार दूर होते है। यह शरीर में फाइबर की सही मात्रा बनाए रखकर आपके शरीर में अनावश्यक थकान को दूर कर ताजगी प्रदान करता है।
  2. गर्भवती महिलाओं को Banana-केले का सेवन रोज करना चाहिए। इससे महिलाओं को आयरन की मात्रा भरपूर मिलती है और खून की कमी दूर होती है। इसलिए आपको एक दिन में दो केले जरूर खाने चाहिए। केले में फोलिक एसिड की मात्रा होने से बच्चे के जन्म के समय परेशानी नहीं होती। स्वस्थ बच्चे का जन्म होता है।
  3. शरीर में कमजोरी होने से महिलाओं को हर समय सुस्ती और आलस बना रहता है। इस शिकायत को दूर करने के लिए प्रतिदिन 2 केले का सेवन करने से शरीर की थकान और सुस्ती दूर होती है और ऊर्जा का विकास होता है।
  4. Banana-केले में विटामिन और खनिज लवण के अलावा मैग्नीशियम, पोटेशियम, फोलेट, राइबोफ्लेविन, नियासिन, जैसे आवश्यक तत्व भरपूर मात्रा में पाये जाते है। जिस कारण ऊर्जा का बिजलीघर भी कहा जाता है। यह शरीर के वजन को कम व फिट रखने में सहायक होता है।
  5. अक्सर 40 वर्ष की आयु पार करने के बाद महिलाओं के रक्तचाप में उतार-चढ़ाव होने लगता है। प्रतिदिन दो केले खाने से इस समस्या से छुटकारा मिलता है। ये आपके रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद साबित होता है।
  6. रक्ताल्पता जैसे लक्षण शरीर में खून की कमी के कारण होते है और महिलाओं में इस प्रकार की समस्या का आना एक आम बात है। केले का सेवन रोज करने से महिलाओं के शरीर में खून की कमी दूर होती है। वहीं शरीर स्वस्थ बना रहता है। जिससे शरीर में कमजोरी नहीं आ पाती।
  7. दो केले का सेवन प्रतिदिन करने से आपकी मेमोरी तेज होती है इसके अलावा यह एकाग्रता की शक्ति को बढ़ा देता है। इसलिए अपने आहार में केले का सेवन आपको रोज करना चाहिए।

नोट- केले का सेवन सुबह के समय करना ही अच्छा होता है और Banana-केले का सेवन करने के तुरंत बाद पानी ना पीये।

इसे भी देखे- Fat People-मोटे लोग क्यों Banana-केला खायें

Upcharऔर प्रयोग-

0 comments :

एक टिप्पणी भेजें

-->