Fat People-मोटे लोग क्यों Banana-केला खायें

क्या आपको Banana-केला खाना पसंद है ? क्या आप मोटे(fatty) है ? तो फिर आप आज से सुबह की शुरुवात गुनगुने पानी और केले के साथ यदि आप करेगें तो जल्द ही बढ़ते मोटापे(Obesity) से आप निजात पा सकते हैं क्या आपको पता है कि जापान के लोग इसका सेवन वजन कम करने के लिए करते है ये जानकर आपको भले ही आश्चर्य होगा लेकिन ये सच है ये आपके वजन को कम करने के साथ और भी कई तरह के फायदे देता है-

Banana


गुनगुने पानी का सेवन हमारे शरीर के मेटाबॉलिज्म(Metabolism) को बढ़ाने का काम करता है। जिससे शरीर का फैट बर्न होने से तेजी के साथ वजन घटता है। केले खाने से शरीर को भरपूर एनर्जी मिलती है और पेट में भी भारीपन सा महसूस होता है यानि की पेट भरा रहता है। जिससे किसी और चीज के खाने की इच्छा खत्म हो जाती है और जब आप कम खाना खायेगे तो जाहिर सी बात है आपका वजन कम ही होगा तथा गुनगुने पानी के साथ केले का सेवन हमारे Digestion को सुधारने में मदद करता है जिससे वजन तेजी से घटाने में मदद मिलती है।

केला कैसे खाए-

प्रात: काल उठते ही एक गिलास गुनगुना पानी पीयें। इसके बाद ठीक आधे घंटे के बाद दो केले खाएं आप एक या डेढ़ केले का भी सेवन कर सकते हैं इस तरह के प्लान को जापान के लोग असा (Asa) डाइट के नाम से जानते है। यह वहां का सबसे खास तरीका है जिसे बड़े ही संख्या में लोग इस उपाय को अजमा रहें हैं।

दूर करता है पेट की समस्या-

गुनगुने पानी के साथ केले का सेवन करने से पाचन संबंधी समस्या ठीक रहती है। इससे कब्ज(Constipation)और एसिडिटी(acidity) होने के खतरे कम होते है।

स्वस्थ त्वचा के लिए-

गुनगुना पानी का सेवन करने से शरीर के Toxins बाहर निकलते है। इसके अलावा केले में पाये जाने वाले बी6 और सी भरपूर मात्रा में प्राप्त होता है जो त्वचा के ग्लो(Skin Glow) को बढ़ाने का काम करता है।

किडनी का समस्या दूर करे-

गुनगुने पानी का सेवन डेली करने से शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते है। इसके अलावा केले के पौष्टिक तत्व कैल्शियम, आयरन, पोटैशियम, विटामिन सी और बी6 जैसे न्यूट्रिएंट्स शरीर में होने वाले कैसर एवं किडनी के डेमैज(Kidney damage) होने वाले खतरे को कम करने का काम करते है।

कॉलेस्ट्रोल घटाए-

नियमित रूप से गुनगुने पानी के साथ केले का सेवन करने से शरीर का Cholesterol(कॉलेस्ट्रोल) कम होता है। जिससे दिल संबंधी बीमारियों से निजात मिलती है।
इसे भी देखे-
Banana-केला Immune System-इम्यून सिस्टम मजबूत करता है 

Upcharऔर प्रयोग-
loading...


EmoticonEmoticon