loading...

3 नवंबर 2017

स्वास्थ्य व सौंदर्य वर्धक के लिए टमाटर का प्रयोग-Use of Tomatoes for Health and Beauty



टमाटर एक पौष्टिक तथा स्वादिष्ट फल है। जो कच्चा भी खाया जाता है तथा सब्जी या अन्य व्यंजनों में पकाकर भी डाला जाता है। टमाटर शरीर स्वास्थ्य तथा सौंदर्य वर्धन में बेहद उपयोगी है। टमाटर Lycopene नामक एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है जो हमे केंसर से बचाता है।


स्वास्थ्य व सौंदर्य वर्धक के लिए टमाटर का प्रयोग-Use of Tomatoes for Health and Beauty

टमाटर विटामिन A, C, तथा B6 से भरपूर है जो बालों, आँखों , किडनी, मूत्रपिंड, लिवर जैसे अवयवों के लिए बेहद उपयोगी है। टमाटर पाचन समन्धित तकलीफे, वजन बढ़ना, कोलेस्ट्रॉल बढ़ना,जैसी समस्याओं पर भी बेहद कारगर है। इसमे पाए जाने वाले क्लोरीन व सल्फर की वजह से यह शरीर के डिटॉक्सिफिकेशन में भी बेहद उपयोगी है।
स्वास्थ्य व सौंदर्य वर्धक के लिए टमाटर का प्रयोग-Use of Tomatoes for Health and Beauty

टमाटर को ब्यूटी बॉक्स भी कहा जाता है। यह त्वचा के रोमछिद्र को सिकोड़ता है, डीप क्लींजिंग करता है, प्रिमेच्योर एजिंग को रोकता है,कील मुहाँसे हटाता है, सन टेनिंग याने धूप में झुलसी, काली पड़ी त्वचा की रंगत निखरता है, ब्लैकहेड्स मिटाता है, त्वचा की तैल ग्रन्थियों के स्रावों को संतुलित करता है व त्वचा की तैलीयता को कम करता है तथा त्वचा पर पड़े दाग धब्बों को हटाता है तथा रंगत को निखारकर त्वचा को गोरी करता है।

आज हम आपको टमाटर के विविध सौंदर्य लक्षी उपयोग के बारे मे बताएंगे-

स्किन टोनर- 


एक टमाटर का रस करीब 100 ml उतने ही आलू के रस में मिलाकर बोतल भर कर फ्रिज में रख दे तथा रोज रात को कील मुंहासों, डार्क स्पॉट, व टेनिंग पर लगाए। पूरी रात रखे व सुबह धो दे। यह टोनर त्वचा की रंगत निखारता है।

टमाटर का ज्यूस 100ml , नींबू रस 20ml, ककड़ी का रस 80ml तथा 5 ml ग्लिसरीन को अच्छे से मिलाकर बर्फ की ट्रे में डालकर बर्फ जमा ले अब जरूरत के हिसाब से एक या दो बर्फ के टुकड़े ले कर धूप से झुलसी  खुदरी पड़ी त्वचा पर , गर्दन, चहेरे पर मले तथा 15 मिनिट रखने के बाद धो दे। यह स्किन टोन करने के साथ साथ त्वचा को तरोताजा भी बनाता है तथा सन टेनिंग कम करके त्वचा को गोरी बनाता है।

फेस पैक व मास्क-


1- आधे पके केले में टमाटर रस मिलाकर चहेरे तथा शरीर पर लगाकर 15 मिनिट बर्फ धो ले यह उपाय त्वचा का खुरदुरापन मिटाता है तथा त्वचा को मुलायम बनाता है।

2- एक छोटे टमाटर का गुदा तथा एक चमच एलोवेरा का गुदा मिलाकर एक चुटकी हल्दी डालकर चहेरे पर लगाए, 15 मिनिट बाद गोलगोल मसाज कर के छुड़ा ले यह पैक रोमछिद्रो को छोटा करता है तथा त्वचा की एलेस्टिसिटी बनाए रखता है।

3- तीन चम्मच टमाटर का रस, 1 चम्मच नींबु रस, तथा 2 चमच दूध की मलाई मिलाकर चहेरे, गर्दन,कोहनी, तथा घुटनो पर हफ्ते में दो बार लगाए। यह एक उत्तम फेयरनेस पैक है। त्वचा का कालापन तथा खड्डों को ठीक करने में यह पैक उत्तम उपाय है।

4- तीन चम्मच बेसन, 2 चम्मच टमाटर रस, 1 चमच नींबू रस सब मिलाकर अचछे से फेंट लें अब इसे चहेरे व हाथ पैरों पर लगाए व 15 मिनिट बाद स्नान करें। यह बॉडी पैक शरीर के रोमछिद्रो को सिकोड़ता है जिससे अनचाहे बाल कम होते है व त्वचा चमकीली व मुलायम बनती है।
Upcharऔर प्रयोग
5- 100 ग्राम इप्सम सॉल्ट या समुद्री नमक के क्रिस्टल्स में 50ml टमाटर का रस मिलाकर अच्छे से मिलाकर धूप में सुखा लें। अब यह नमक 1-1 चम्मच नहाने के पानी तथा पेडीक्योर के समय फुट बाथ में डाल के उपयोग करे। यह सॉल्ट उत्तम क्लींजर व सॉफ्टनर का काम करेगा। इस नमक में एक चम्मच तिल तेल मिलाकर शरीर पर स्क्रब करने से शरीर की मृत त्वचा की परत हटेगी तथा त्वचा मुलायम व गोरी बनेगी।

प्रस्तुति-

SJT- Chetna Kanchan Bhagat-Mumbai

नोट-

Upcharऔर प्रयोग की सभी पोस्ट का संकलन

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Loading...