Information About Tea-चाय के बारे में जरुरी जानकारी

चाय के बारे में जरुरी जानकारी (Information About Tea)-


हमारे भारतवर्ष में लगभग 90 प्रतिशत लोग सुबह नाश्‍ते से पहले चाय (Tea) जरुर पीते हैं। आज चाय भारतीय समाज का एक अभिन्‍न अंग बन चुकी है और लोग चाह कर भी चाय को नज़र अंदाज नहीं कर पा रहें हैं। अब तो यदि चाय बेड पर न मिले तो समझें कि दिन की शुरुआत ही नहीं हुई है। लेकिन क्‍या आपको लगता है कि यह एक अच्‍छी आदत है। तो चलिए आज हम आपके साथ चाय जैसी एक आम चीज पर कुछ फायदे और नुकसान पर प्रकाश डालने का प्रयास करेगें। 

चाय के बारे में जरुरी जानकारी (Information About Tea)-


आज कल लोगों का चाय (Tea) पिये बिना काम नहीं चलता है। अगर ऐसा है तो चाय के बारे में कुछ काम की जरुरी जानकारी है जो हम आपके साथ आज शेयर कर रहे हैं।

एक जानकारी चाय (Tea) पीने वालों के लिए-


1- सबसे पहले आप ये समझ लें कि चाय (Tea) में कैफीन (Caffeine) और टैनिन (Tannin) होता हैं जो कि कुछ समय के लिए आपके शरीर में ऊर्जा भर देते हैं। जो लोग खाली पेट बहुत अधिक दूध वाली चाय पीते हैं उन्‍हें थकान का एहसास होता है। काली चाय में अगर दूध मिला कर पिया जाए तो इससे एंटीऑक्‍सीडेंट खतम हो जाता है और फिर वह उतनी असरदार नहीं होती है। 

2- चाय (Tea) में दूध ना मिलाया जाए तो वह काफी फायदा पहुंचाती है। जैसे मोटापा कम करना आदि है। अगर अधिक ब्‍लैक टी का सेवन किया जाए तो भी वह सीधे पेट पर असर करती है। 

3- खाली पेट कड़ी (Strong) चाय पीने से पेट को सीधा नुकसान पहुंच सकता है। Strong चाय से पेट में Ulcers और एसिडिटी हो सकती है। क्युकि चाय में ढेर सारा Acid होता है जिसे खाली पेट सुबह पीने से पेट के रस पर सीधा प्रभाव पड़ता है। 

4- यदि आप दो अलग-अलग ब्रांड की चाय (Tea) को एक साथ मिला कर पियेंगे तो उसका असर काफी तेज़ होगा और आपको ऐसा महसूस होगा कि आप नशा चढ़ चुका है। 

Information About Tea-चाय के बारे में जरुरी जानकारी

5- चाय के साथ बिस्‍कुट या अन्‍य चीज़ें खाने से पेट द्वारा चाय अच्‍छी तरह से पचा ली जाती है। चाय के साथ नमकीन या मीठा खाने से शरीर को सोडियम की प्राप्ति होती है। जिससे आपको अल्‍सर नहीं होता है। इसलिए जब भी चाय लें साथ में नमकीन या मीठा अवश्य लें। 

6- क्या आप जानते है कि चाय (Tea) में टैनिन होता है और खासतौर पर गहरे रंग वाली चाय में होता है। ऐसे में वह आपके खाने में मौजूद आयरन के साथ रिएक्शन कर सकता है। इसलिये ध्यान रहे कि दोपहर में खाना खाने के बाद चाय बिलकुल भी ना पियें। 

7- जो लोग एक दिन में पांच छ बार चाय पीते है तो उन्‍हे प्रोस्‍टेट कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। अब तो कई शोधो में भी इस बात का दावा किया गया है कि चाय पीने से कैंसर का खतरा बढ़ता है। 

8- ज्‍यादा गर्म चाय (Tea) पीने से खाने की नली या गले का कैंसर होने का खतरा आठ गुना तक बढ़ जाता है। तेज गर्म चाय गले की टिशू को भी नुकसान पहुंचाती है। इसलिए बहुत गर्म चाय पीने से बचें। 

1 टिप्पणी:

Loading...