Celebrate Holi with Care-होली मनाएं लेकिन सावधान

होली हेल्थ टिप्स (Holi Health Tips)-


हमारे भारतवर्ष में होली (Holi) एक प्रमुख त्यौहार है। आप इस त्यौहार को अवश्य मनाएं मगर थोडा सावधान भी रहना आवश्यक है। इस त्यौहार के उल्लास में आपको अपनी त्वचा और बालों का भी विशेष ख्याल भी रखना चाहिए। बाजार में बिकने वाले केमिकल युक्त रंग (Chemical Color) आपके स्किन और बालों को काफी नुकसान पहुंचाते हैं। हम आपको कुछ टिप्स दे रहे है जिनको अपना कर आप सुरक्षित होली का आनंद लें तथा खुशी और उत्साह से आप इस त्यौहार (Festival) को सभी के साथ मनाएं। 

होली मनाएं लेकिन सावधान

होली खेलने से पहले की टिप्स (Tips before Playing Holi)-


1- सबसे पहले महिलाओं को होली (Holi) खेलते समय अपने बालों को स्कार्फ, कैप आदि से जरूर ढक लेंना चाहिए। आप अपने बालों को बिल्कुल खुला ना छोड़े। क्योंकि बालों को खुला छोड़ने से रंग सिर में पपड़ी के रूप में जमा हो जाता है और केमिकल युक्त रंग आपके सर की त्वचा के घातक हो सकता है। 

2- होली (Holi) खेलने से एक दिन पहले महिलाये अपने बालों में नारियल तेल (Coconut oil) से अच्छी तरह मसाज कर लें। इससे होली खेलने के बाद आपके बालों में से लगा रंग आसानी से निकल जाएगा। आपके सर की त्वचा भी केमिकल युक्त रंग से काफी हद तक सुरक्षित रहेगी। 

3- होली का रंग खेलने के बाद अपने बालों को धोने के लिए साबुन या साधारण शैंम्पू का इस्तेमाल ना करें। इन सब से बेहतर होगा कि आप होली के रंगों को हटाने के लिए बेबी शैंम्पू (Baby shampoo) या फिर प्राकृतिक शैम्पू का ही इस्तेमाल करें। ध्यान रहे कि आप हो सके तो बालों को धोने के लिए गर्म पानी (Hot water) का इस्तेमाल भी ना करें। 

4- होली (Holi) से ठीक एक दिन पहले आप अपने चेहरे से लेकर पूरी शरीर पर अच्छी तरह तेल लगा लें। इससे होली खेलने के बाद आपके शरीर पर लगे रंग आसानी से निकल जाएगें। अगर आप किसी कारण तेल का इस्तेमाल नहीें करना चाहते तो आप बॉडीलोशन (Body lotion) या फिर क्रीम का भी इस्तेमाल कर सकते है। 

5- ध्यान रहे कि आप बालों को धोने के बाद हेयर ड्रायर का इस्तेमाल बिलकुल भी ना करें। आप बालों को ऐसी ही खुला छोड़कर सुखाएं। 
6- आप सभी भाई-बहनों को होली की हार्दिक शुभ कामनाएं ..!

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Loading...