Amazing Properties of Castor Oil-अरंडी के तेल के अदभुत गुण

अरंडी के तेल के अदभुत गुण (Amazing Properties of Castor Oil)-


अरंडी का पौधा आपको सर्वत्र ही देखने को मिल जाता है।  इसके चौड़े पत्ते होते है। इसके बीज से तेल निकाला जाता है। इस तेल को कास्टर आयल (Castor oil) भी पुकारते हैं इसका तेल दूसरे तेलों की तुलना में थोडा चिपचिपा होता है।


Amazing Properties of Castor Oil-अरंडी के तेल के अदभुत गुण

कास्टर आयल (Castor oil) में बहुत गुण होते है जिनसे आप अभी तक अनजान है। इसके फायदे जानकार आप इसका प्रयोग अवश्य ही करना चाहेगें। अरंडी का तेल आपके बालो और आपकी त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद है। आज इस पोस्ट में हम इसके गुणों की चर्चा करते है। 

कैस्टर ऑयल का उपयोग कैसे करें (How to use Castor Oil)-


1- यदि आपकी एडियाँ बहुत अधिक फटती हैं तो आप रात को सोते समय कास्टर आयल (Castor oil) को हल्का सा गर्म करके अपनी एडियों पर लगायें तथा रात भर लगा रहने के बाद सुबह आप अपनी एडियों को धो ले। इसका लगातार रोज रात को लगाने से आपकी एडियाँ मुलायम होने के साथ-साथ फटी और दर्द से शीघ्र ही छुटकारा दिला देगा। अरंडी का तेल आपको पंसारी या मेडिकल स्टोर से भी मिल जाएगा। मेडिकल स्टोर में इसे कास्टर आयल के नाम से लिया जा सकता है। 

2- यदि आप अपने चेहरे को चमक देना चाहती है तो कास्टर आयल (Castor oil) की कुछ बुँदे हाथ में लेकर अपने फेस पर थोड़ी देर लगायें। लगभग एक घंटे बाद आप साफ़ पानी से चेहरे को धो लें। कुछ दिन रोज करने से आप अपनी चेहरे की त्वचा चमक से भरपूर होता देखेगी। 

3- क्या आप बालों की समस्या से परेशान है तो आप अपने बालों को कास्टर आयल (Castor oil) से मसाज करें। ये आपके बालों के लिए एक अच्छे कंडीशनर का काम करता है। इसके प्रयोग से आपके बाल काले और घने बनते है। 

4- अगर आप काली घनी पलके पाना चाहती है तो कास्टर ऑइल का इस्तेमाल करें। आप सोने से पहले रुई के फाहे को अरंडी के तेल में डुबोकर अपनी पलकों पर लगाए। कुछ ऐसा करने से आप नेचुरल तरीके से घनी पलके पा सकती हैं। 

5- एक चमच्च बादाम के तेल में एक चमच्च कास्टर आयल मिलाए और इस मिश्रण को स्ट्रेच मार्क्स पर लगाए। आप देखेगें कि कुछ ही दिनों में स्ट्रेच मार्क्स के निशाँन हलके हो जाएंगे। 

6- यदि आप नाख़ून टूटने की समस्या से परेशान है तो कुछ दिनों तक सोने से पहले अपने नाखुनो पर कास्टर ऑइल से मसाज करें। इससे आपके नाख़ून मजबूत होंगे और जल्दी नही टूटेंगे। 

Click Here for All Posts of Upachaar Aur Prayog

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Loading...