What is Reason for Blood Pressure Increase-ब्लड प्रेशर बढ़ने का कारण क्या है

What is Blood Pressure-ब्लड प्रेशर क्या है


हमारी रक्त वाहिनियों पर पड़नेवाले खून के दबाव को ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) कहते हैं। आज से कुछ वर्षो पहले हाई ब्लड प्रेशर की समस्या प्रौढ़ावस्था में लोगों को होता था लेकिन अब छोटे बच्चों में भी ब्लड प्रेशर की समस्या देखने में आ रही है। इसलिए आज ब्लाकेज और हार्ट अटैक की समस्या दिनों दिन जादा बढती जा रही है। 


What is Reason for Blood Pressure Increase-ब्लड प्रेशर बढ़ने का कारण क्या है

आपने अस्पताल में देखा ही होगा कि डॉक्टर इसे मापने के लिए एक मशीन का इस्तेमाल करते हैं जिसे स्फिग्नोमैनोमीटर (Sphygmomanometer) कहते हैं। इसमें लगी रबर के ब्लैडर को दबाने पर पट्टा बांह में कसता है और प्रेशर रिलीज करने पर जब डॉक्टर या जांच करनेवाले को आले में टिकटिक की आवाज़ सुनाई देती है तो पारे के गिरते लेवल से दो आँकड़े मिलते हैं। 

वैसे आदर्श ब्लड प्रेशर 120/80 माना जाता है इसमें पहली संख्या को सिस्टोलिक ब्लड प्रेशर (Systolic Blood Pressure) कहा जाता है। क्योंकि यह हृदय के धड़कने (सिस्टोल) के समय के ब्लड प्रेशर को दिखाता है दूसरी संख्या को डायस्टोलिक ब्लड प्रेशर (Diastolic Blood Pressure) कहते हैं।  

हृदय के तनाव-मुक्त रहने के समय के ब्लड प्रेशर की सूचना देता है ब्लड प्रेशर को पारे के स्तंभ में मिलीमीटर में मापा जाता है। ब्लड प्रेशर के 140/90 से ज़्यादा होने पर उसे हाईपरटेंशन (Hypertension) की अवस्था मानते हैं इसे ही हम ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) कहते हैं। 

What is Reason for Blood Pressure Increase-ब्लड प्रेशर बढ़ने का कारण क्या है


हमारे देश में 14 करोड़ से जादा स्त्री-पुरुष इस घातक रोग से ग्रसित है। इसके पीछे मुख्य कारण हमारा बिगड़ता खान-पान है। आधुनिक परिवेश में जादा से जादा धन कमाने की दौड़ में संतोष रूपी धन तो खोता ही जा रहा है। यही असंतुष्टि हमारे मानसिक तनाव का आधार और ब्लड-प्रेशर (Blood pressure) के बढ़ने का कारण भी है। 

रक्तचाप (Blood Pressure) बढ़ने के कई कारण हैं-जैसे आनुवांशिकता, नमक, मोटापा, तनाव, गर्भावस्था, धूम्रपान, शराब, किडनी के रोग, डायबिटीज (Diabetes) आदि। 

जंकफूड, गर्भनिरोधक, अनावश्यक गोलियां, आधुनिक व आराम-तलब जीवनशैली का होना तथा हार्मोनल गड़बड़ियां आदि आपके ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकती हैं। भोजन में अधिक मात्रा में नमक लेने से कुछ लोगों का ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है। 

अधिक नमक सेवन करना आपके लिए कई प्रकार से हानिकारक है। 

आपके रक्त वाहिनियों में कोलेस्ट्रॉल जमा होने से धमनियाँ संकरी हो जाती हैं और ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) बढ़ जाता है। मोटे लोगों को भी हाई ब्लड प्रेशर होने का खतरा रहता है तथा धूम्रपान करनेवालों को भी इसका रिस्क होता है। इसलिए अधिक मात्रा में चाय, कॉफी पीने तथा सोडा ड्रिंक्स में मिले कैफीन से भी ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है तथा बहुत अधिक तनावग्रस्त रहने से भी ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है। 


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

INSTAGRAM FEED

@Upcharaurprayog