How to Control High-Low Blood Pressure Immediately-हाई-लो ब्लड प्रेशर को तुरंत कैसे नियंत्रित करें

उच्च और निम्न रक्तचाप क्या है (What is High and Low Blood Pressure)-


जब किसी के शरीर में रक्त-प्रवाह सामान्य से कम हो जाता है तो उसे निम्न रक्तचाप (Low Blood Pressure) कहते है नार्मल ब्लड प्रेशर 120/80 होता है थोड़ा बहुत ऊपर-नीचे होने से कोई फर्क नही पड़ता है। लेकिन यदि ऊपर 90 से कम हो जाए तो फिर उसे लो ब्लड प्रेशर यानि निम्न-रक्तचाप (Low Blood Pressure) कहते हैं। लेकिन यदि रोगी के रक्त का दबाव 120 से ऊपर चला जाता है तो उसे हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) कहते है। 


How to Control High-Low Blood Pressure Immediately-हाई-लो ब्लड प्रेशर को तुरंत कैसे नियंत्रित करें

उच्च रक्तचाप का उपचार (Treatment of hypertension)-


1- हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) की मेथी दाना एक घरेलू दवा है जो आपके घर में ही उपलब्ध है। मेथी दाना जो हमारी गृहणियां अपने किचन में प्रयोग करती है। इस मेथी दाना को आप आधा चम्मच लीजिये और एक ग्लास गरम पानी में रात को भिगो दीजिये। इसे रात भर पड़ा रहने दीजिये फिर सुबह उठ कर इस पानी को पीकर मेथी दाने को चबा के खा लीजिये। ये बहुत जल्दी आपके हाई ब्लड प्रेशर को कम कर देगा। 

2- हाई ब्लड प्रेशर की एक और दवा है अर्जुन की छाल। जी हाँ आप इस अर्जुन की छाल को धुप में सुखा कर पत्थर में पीस कर इसका पावडर बनायें। अब आधा चम्मच पावडर+आधा ग्लास गरम पानी में मिलाकर उबाल ले और खूब उबालने के बाद इसको आप चाय की तरह पीयें। ये भी आपके हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) को ठीक करेगा तथा कोलेस्ट्रोल को भी ठीक करेगा। ये आपका मोटापा भी कम करता है। यदि हार्ट में धमनी में अगर कोई ब्लाकेज (Blockage) है तो ये धमनी से ब्लाकेज को भी निकाल देता है। अगर आपका दिल कमजोर है तो आप अवस्य ही अर्जुन की छाल को चाय की तरह लीजिये। इससे आपका दिल मजबूत हो जायेगा। 

3- उच्च रक्त चाप (High Blood Pressure) के लिए एक और बहुत अच्छी दवा दालचीनी है। जो सभी के घर में मसाले के रूप में इस्तेमाल की जाती है। बस जरुरत है कि आप असली वाली दालचीनी लाये और पत्थर पे पीस कर पावडर बना ले। आप इसे एक शीशी में भर कर रख ले। अब इसमें  से रोज सुबह आधा चम्मच खाली पेट गर्म पानी से ले लें। यदि आप और अच्छा प्रभाव चाहते है तो आधा चम्मच दालचीनी पावडर के साथ आधा चम्मच शहद गर्म पानी से ले लें। ये आपके लिए हाई बी पी की बहुत अच्छी दवा है। 

4- उच्च रक्तचाप (High Blood Pressure) में बेल पत्र के पांच पत्ते किसी पत्थर पर खूब महीन पीसे। पूरी तरह महीन होने पर आप इसे एक गिलास पानी में घोल दीजिये और खूब गर्म करे। जब पानी आधा गिलास रह जाए इसे ठंडा करके पी जाएँ। ये सबसे जल्दी उच्च रक्तचाप को ठीक करता है। ये बेलपत्र आपके शुगर को भी सामान्य कर देगा।  जिनको उच्च रक्तचाप और शुगर दोनों एक साथ है समझ लीजिये कि उनके लिए बेल पत्र (Bel Patra) सबसे अच्छी दवा है।

5- हाई ब्लड प्रेशर के लिए लौकी का रस (Gourd Juice) निकाले या फिर आप इसे आयुर्वेद मेडिकल स्टोर से भी ले सकते है। अब इस लौकी के रस को आधा कप में पांच धनिया पत्ता+पांच पुदीना पत्ता+पांच तुलसी के पत्ते मिला कर तीन पिसी काली मिर्च को डालकर पी जाएँ। ये आपके ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) को ठीक करेगा और ये आपके ह्रदय (Heart) को भी बहुत सही कर देता है। ये आपके कोलेस्ट्रोल को ठीक भी रखेगा। 

निम्न रक्तचाप का उपचार (Low Blood Pressure Treatment)-


1- यदि आपको लो ब्लड प्रेशर  (Low Blood Pressure) की शिकायत है तो रोज नमक डालकर अनार का रस पियो इससे बहुत जल्दी आपका निम्न रक्तचाप ठीक हो जाता है। 

2- यदि आप गन्ने का रस नमक डालकर पीये तो ये भी निम्न रक्तचाप (Low Blood Pressure) ठीक कर देता है। यदि एक ग्लास पानी में 25 ग्राम गुड थोडा नमक और नीबू का रस मिला के दिन में दो तीन बार पियें इससे भी आपका लो बी पी सही हो जाएगा। 

3- यदि आपके पास कुछ भी साधन उपलब्ध न हो और अचानक आपका बी पी लो होने लगे तुरंत पानी में जरा सा नमक (Salt) घोल कर पी ले आपका लो बी पी सामान्य होने लगेगा। लो बी पी के रोगी को एक नमक की पुडिया हमेशा अपनी जेब में रखना चाहिये। 

4- एक चम्मच गाय का देशी घी एक गिलास गाय का दूध में रात को हमेशा लिया करे। धीरे-धीरे आपकी लो ब्लड प्रेशर  (Low Blood Pressure) की समस्या खत्म हो जायेगी।

Click Here for All Posts of Upachaar Aur Prayog

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Loading...