This Website is all about The Treatment and solutions of General Health Problems and Beauty Tips, Sexual Related Problems and it's solution for Male and Females. Home Treatment, Ayurveda Treatment, Homeopathic Remedies. Ayurveda Treatment Tips, Health, Beauty and Wellness Related Problems and Treatment for Male , Female and Children too.

12 फ़रवरी 2019

Oil for Body-शरीर के लिए तेल

Oil for Body-शरीर के लिए तेल


जैसे-जैसे उम्र बढती जाती है आपकी Body (बॉडी) पहले जैसी Soft and Shiny (कोमल और चमकदार) नहीं रह पाती है जिस तरह से उम्र बढती जाती है उसी तरह शरीर की चमक भी ढलने लगती है इसके अलावा अगर आप शादी-शुदा है और प्रेगनेंसी के दौर से गुजर चुकी हैं तो आपके शरीर और त्‍वचा पर काफी बुरा असर पड़ता है। आप ऐसा महसूस कर के खुद को तनाव ग्रस्‍त कर लेती हैं यदि आपकी बॉडी ने चमक खो दी है या फिर त्‍वचा ढीली पड़ चुकी है तो जादा परेशान होने के बजाए कुछ घरेलू उपचार का प्रयोग करें। 

Massaging Oil
Best Oil for Body Massage at Home
Massage Oil for Puberty
Olive Oil for Skin
Mustard Oil for Skin
Olive Oil for Skin
Grape Seed Oil Benefits
Avocado Oil Benefits
Jojoba Oil Benefits
Olive Oil Massage Benefits

Oil for Body

Best Oil for Body Massage at Home-घर पर बॉडी मसाज के लिए बेस्ट ऑयल


घरेलू उपचार में आपको तरह-तरह के Oil (तेल) ट्राई करने होगें-Body Oil (बाड़ी आयल) सदियों से शरीर पर मालिश करने के काम आ सकते हैं यह Oil काफी फायदेमंद होते हैं जिनका रिजल्‍ट तुरंत ही देखने को मिल जाते हैं आइये जानते हैं ऐसे कौन-कौन से तेल हैं जो Body shine (बॉडी की चमक) और ढीली पड़ चुकी Skin (त्‍वचा) को टाइट बना सकते हैं-इस लेख के माध्यम से हम आपको सभी तेल के प्रयोग और गुण की जानकारी देने का प्रयास करते है।

Best Oil for Body Massage at Home

Mustard Oil for Skin-त्वचा के लिए सरसों का तेल


Mustard Oil (सरसों का तेल) ढीले पड़ चुके Brest (ब्रेस्‍ट) या Loose Stomach (लूज पेट) को टाइट करने के काम आता है आप दो चम्‍मच Mustard Oil ले कर मध्‍यम आंच पर हल्‍का गरम करें तथा फिर इसे हाथों में ले कर अपने Breast Massage (ब्रेस्‍ट की मसाज) हल्‍के हाथों से करें लेकिन ध्यान रक्खें कि मसाज करते वक्‍त अपने ब्रेस्‍ट को ऊपर की ओर उठाएं और अगर आप Feeding (स्‍तनपान) करवाती हैं तो फिर आप ऐसी मसाज रोज करें

इसे भी देखें- What day do Massage with which Oil-किस दिन किस तेल से मालिश करें

Mustard Oil (सरसों का तेल) दर्दनाशक का भी काम करता हैं Joint Pain (जोड़ों का दर्द) हो या फिर Earache (कान का दर्द), सरसों का तेल (Mustard Oil) एक औषधि की तरह काम करता है सरसों का तेल त्वचा (Skin) के लिए बहुत फायदेमंद है इसमें विटामिन ई की पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है Mustard Oil सेवन से त्वचा को अंदरुनी पोषण तो मिलता है ही साथ ही इसे चेहरे पर लगाने से त्वचा की नमी भी बनी रहती है।

Olive Oil for Skin-त्वचा के लिए जैतून का तेल


अगर आपको लगे कि आपकी बॉडी में कोमलता या चमक खतम होती जा रही है तो Olive Oil (ऑलिव ऑइल) का प्रयोग अवश्य करें क्या आपको पता है कि ऑलिव ऑइल में Omega-3 Fatty Acid (ओमेगा 3 फैटी एसिड) और Anti-oxidant (एंटी ऑक्‍सीडेंट) होता है जिससे बॉडी कोमल (Soft) बनती है Olive Oil को बिना गरम किये हुए शरीर पर कुछ दिनों तक लगाएं और जल्‍द ही इसका असर आपको दिखने लगेगा।

Grape Seed Oil Benefits-अंगूर के तेल के फायदे


Grape Seed Oil (अंगूर का तेल) में बहुत सारा Vitamin E होता है इसलिये यह आपकी स्‍किन को स्‍वस्‍थ्‍य रखता है यह बॉडी पर पड़े Stretch Marks (स्‍ट्रेच मार्क) और आंखों के नीचे Dark circles (काले घेरों) को भी ठीक करता है तथा चेहरे से Wrinkles (झुर्रियों) को भी हटाने में अंगूर का तेल मददगार है।

Grape Seed Oil (अंगूर का तेल) आपके बालों के विकास में मददगार होता है तथा आपकी Dandruff (रुसी) की समस्या को खत्म करता है Hair Loss (बालों को झड़ने) से भी रोकता है अंगूर में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स सिर के रक्त प्रवाह को सही रखते हैं इससे आपके बाल भी हेल्दी रहते हैं इसमें कोई दो राय नहीं कि Grape Seed Oil बालों के विकास में आपकी पूर्णतया मदद करता है

अंगूर का तेल बालों में होने वाले पसीना तथा उसकी दुर्गंध को दूर करने के साथ ही उसे चमकदार, घना, मुलायम और लंबा बनाने में मदद करता है Grape Seed Oil (अंगूर का तेल) असमय बालों के झड़ने की समस्या को रोकता है इसके बीजों में मौजूद विटामिन ई और Linoleic acid (लिनोलिक एसिड) बालों की जड़ों को मजबूत बनाता है तथा साथ ही दोमुंहे बाल-जो बालों की झड़ने की खास वजह है उन्हें भी यह खत्म करता है अंगूर के बीजों के तेल से डैंड्रफ, सिर में खुजली की समस्या दूर होती है तथा इसमें मौजूद पानी की मात्रा सिर में ज़रूरी नमी की पूर्ति करती है जिससे ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है।

Avocado Oil Benefits-एवोकैडो तेल के लाभ


जब शरीर में Collagen (कोलेजन) का प्रोडक्‍शन धीमा पड़ने लगता है तब हमारे शरीर में रूखापन आने लगता है Avocado Oil (एवाकाडो ऑइल) में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है जो आपके कोलाजिन का प्रोडक्‍शन बढा देता है एवाकाडो ऑइल शरीर में बहुत ही आसानी से समा जाता है और इसका लाभ भी आपको तुरंत ही देखने को मिलता है।

Jojoba Oil Benefits-जोजोबा तेल के फायदे


Jojoba Oil (जोजोबा तेल) शरीर को हर तरह से फायदा पहुंचाता है तथा इसे लगाने से बॉडी की स्‍किन टाइट तो होती ही है तथा साथ ही में Acne और Pimpalgaon (पिंपल) से भी निजात मिलती है यह आपके चेहरे से सारे दाग-धब्‍बे मिटा देता है। 

Click Here-

Upchar और प्रयोग की सभी पोस्ट

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

GET INFORMATION ON YOUR MAIL

Loading...

Tag Posts