Best Massage Oil for Babies-शिशुओं के लिए सर्वश्रेष्ठ मालिश तेल

Best Massage Oil for Babies-शिशुओं के लिए सर्वश्रेष्ठ मालिश तेल


सभी मातायें अपने नवजात शिशुओं के स्वास्थ्य को  लेकर काफी चिंतित होती है आप अपने शिशु की अच्छी देखभाल के लिए नियमित शिशु की मसाज पर ध्यान अवश्य दें क्यूंकि Massaging Oil for Babies (शिशुओं के लिए तेल की मालिश करना) बहुत आवश्यक है लेकिन बच्चों की मालिश करने का एक विशेष तरीका है।

Massaging Oil
Baby Fairness Oil
Baby Massage Oil for Fairness
Best Baby Massage Oil for Strong Bones
Best Oil for Baby Massage for Fair Skin

Best Massage Oil for Babies

Olive Oil for Skin Whitening-त्वचा को गोरा करने के लिए जैतून का तेल


Olive Oil (जैतून के तेल) से शरीर में ताकत आती है अगर आपका बच्‍चा बहुत ज्‍यादा कमजोर है तो जैतून के तेल से ही मालिश करें इससे बच्चे की त्‍वचा को पूरा पोषण मिलेगा और किसी भी प्रकार की पपड़ी आदि भी नहीं जमेगी जिससे बच्‍चे की त्‍वचा पर दाने आदि भी नहीं होने की संभावना होगी। 

Coconut Oil for Skin-त्वचा के लिए नारियल तेल


Coconut Oil (नारियल तेल) को कई जगह गरी का तेल भी कहा जाता है Coconut Oil नाजुक त्‍वचा के काफी लाभकारी होता है तथा इसे लगाने से बच्‍चे के शरीर के इंफेक्‍शन (Infections) आदि भी सही हो जाते हैं।


शिशुओं के लिए सर्वश्रेष्ठ मालिश तेल

Sesame Oil for Skin-त्वचा के लिए तिल का तेल


अगर आपके बच्‍चे की त्‍वचा खींच जाती है तो Sesame Oil (तिल का तेल) लगाएं और उसी से मालिश करें यह तेल मालिश करने के लिए काफी अच्‍छा माना जाता है लेकिन ध्यान रहे कि यह नकली न हों वरना इससे नुकसान भी हो सकता है इस Sesame Oil को लगाने से शरीर में गर्माहट आती है इसलिए इस तेल को सर्दियों के दिनों में इस्‍तेमाल करें। 

इसे भी देखें- Oil for Body-शरीर के लिए तेल

Almond Oil Benefits-बादाम तेल के फायदे


Almond Oil (बादाम तेल) बच्‍चे ही नहीं हर उम्र के लोगों के लिए लाभप्रद होता है इसमें Vitamin E की भरपूर मात्रा होती है जिससे शरीर को ताकत मिलती है। 

Sunflower Oil for Skin-त्वचा के लिए सूरजमुखी तेल


Sunflower Oil (सूरजमुखी तेल) सामान्‍य तौर पर खाने के लिए इस्‍तेमाल किया जाता है और यह त्‍वचा के लिए पूरी तरह से सुरक्षित होता है इसमें Vitamin E और Fatty Acids होता है जो शरीर को मजबूती प्रदान करता है सूरजमुखी तेल से बच्‍चे की त्‍वचा पोषित करने से उसके शरीर को काफी लाभ होता है

Chamomile Oil Benefits-कैमोमाइल तेल लाभ


Chamomile Oil (कैमोमाइल तेल) एक बढि़या तेल होता है जिसमें नवजात शिशु की त्‍वचा के लिए सभी आवश्‍यक तत्‍व होते हैं तथा इसे लगाने से बच्‍चे की त्‍वचा में रैशेज नहीं पड़ते हैं और उसे किसी प्रकार का संक्रमण (Infection) भी नहीं होता है। 

Calendula Oil for Baby-बच्चे के लिए कैलेंडुला तेल


आपने कैलेंडुला के फूल के बारे में सुना है लेकिन Calendula Oil (कैलेंडुला तेल) के बारे में भी जानिए इसके तेल में कई गुण छुपे होते है जो नाजुक त्‍वचा की नमी को बनाएं रखते हैं और उसके मजबूती भी देते हैं। 

Castor Oil for Skin-त्वचा के लिए अरंडी का तेल


Castor Oil (अरंडी का तेल) के बारे में आप सभी ने सुना होगा यह तेल बच्‍चे की त्‍वचा को पोषण प्रदान करता है Castor Oil साथ ही त्‍वचा, बालों और नाखूनों को मजबूत बनाता है तथा इन्‍हे ड्राई होने से बचाता है बस इसे बच्‍चे की आँखों और ओठों पर न लगने दें। 

Tea Tree Oil for Skin-त्वचा के लिए टी ट्री ऑइल


डॉक्‍टर्स का मानना है कि चाय की पत्‍ती से निकला हुआ तेल बहुत फायदेमंद होता है और Tea Tree Oil (चाय के पेड़ की तेल) प्राकृतिक भी होता है तथा इसमें एंटी-बॉयोटिक गुण होते है जो बच्‍चे के लिए लाभकारी होते है। 

Click Here-

Upchar और प्रयोग की सभी पोस्ट

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Loading...