Home Remedies for Weight Lose-वजन कम करने के लिए घरेलू उपचार

How to Weight Lose-कैसे वजन कम करें


वजन घटाना (Weight Lose) कोई आसान काम भी नहीं है । इस के लिए बहुत मेहनत और दृढ निश्चय की आवश्यकता  होती है। मगर यदि आप थोड़ी सी मेहनत और थोड़ी से लगन करेंगें तो निश्चित मानिए कि आप अपने वजन को कम करने मे बहुत बड़ा फर्क ला सकते है। आपको आपने जीवन शैली (lifestyle) मे कुछ बदलाव की आवश्यकता करनी चाहिए। मगर इन्हे करने के लिए आपको दृढ संकल्प करना होगा।


Home Remedies for Weight Lose-वजन कम करने के लिए घरेलू उपचार

आपके लिए वज़न कम (Lose Weight) करने के दो महत्वपूर्ण उपाए हैं। पहला उपाय है नियमित व्यायाम करना और दूसरा उपाय है सही अनुपात तथा सही मात्रा में अपना खान-पान रखना। मगर हम आपको ये नहीं सलाह दे रहे हैं कि आप भूखे रह कर जिम में कसरत करें। फिर तो आप अपने शरीर के साथ खिलवाड़ करेगें और दिनों दिन आपका शरीर और भी कमजोर होता जाएगा तथा साथ ही साथ आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक शक्ति (Immunity) भी कम होती जायेगी आगे चल कर आपका शरीर बीमारियों का घर बन जायेगा । 

कम खाना आपका वजन कुछ समय के लिए जरूर कम करेगा मगर फिर वजन (Weight) उतनी हीं तेज़ी से वापस भी आ जायेगा। डाइटिंग (Dieting) करने से आपका वजन घटने की जगह बढ़ भी सकता है । इसलिए वजन हमेशा सही तरीके से ही कम करें। आप खाना-पीना कम करने की जगह वजन कम करने वाले आहार का चुनाव करें। 

सबसे पहले आपको ये जानना आवश्यक है कि यदि आप खान-पान का नियम बना रहे है तो आपको ये नियम जीवन के अंत समय तक बनाये रखना होगा। ऐसा न हो कि कुछ साल या कुछ महीने ही इस नियम का पालन करें वर्ना पहले की गई सारी मेहनत पर पानी फिर जाएगा। स्वास्थ्य और तन्दुरुस्ती ज़िन्दगी भर के लिए होनी चाहिए आप यदि बिना व्यायाम (Exercise) के भी अपना वजन कम (Lose Weight) करना चाहते हैं तो आइये जानते है आप किन-किन सुझावों को अपनाएं और अपना वज़न आसानी से घटायें। 

वजन कम करने वाला आहार (Weight Loss Diet)-


आप इस बात को अच्छी तरह जानते हैं कि कार्बोहाइड्रेट्स (Carbohydrates) से भरा हुआ खाना आपके शरीर में कैलोरीज (Calories) बढ़ाता है। इसे बैलेंस करने के लिए आपको सख्त कसरत और व्यायाम की ज़रुरत पढ़ती है। बस आपको सिर्फ अपने कार्बोहाइड्रेट्स युक्त खाने को अपने खान-पान में कम करने की आवश्यकता है। यदि आपने कम कार्बोहाइड्रेट्स वाले खाने के आहार को कंट्रोल कर लिया तो फिर आपको वजन घटाने (Lose Weight) के लिए जिम जाने या व्यायाम करने की ज़रुरत ही नहीं पड़ेगी। 

हमारी नियमित दिनचर्या में कार्बोहाइड्रेट्स और चीनी का प्रयोग हर दिन ज़्यादा होते जा रहा है। इसी कारण हम बहुत सी बीमारियों का शिकार भी बन रहे हैं। डायबिटीज (Diabetes), मोटापा (Obesity), दिल की बीमारियां आदि बढ़ते ही जा रहें हैं। इसलिए हमें कार्बोहाइड्रेट्स और चीनी पर सख्त लगाम लगानी बहुत ही ज़रूरी है। 

कार्बोहाइड्रेट्स और चीनी की जगह हमें ऐसे पदार्थ अपने खान-पान में इस्तेमाल करना चाहिए जिसमे फाइबर (Fiber) की मात्रा ज़्यादा हो। कार्बोहाइड्रेट्स को अपने खाने से पूरी तरह निकालना मुश्किल भी है और सही भी नहीं है। शरीर के लिए कार्बोहाइड्रेट्स ताकत के केंद्र हैं। उनका होना आवश्यक भी है पर ध्यान देने की बात ये है कि इसकी जितनी कम मात्रा में हो उतना अच्छा होगा।

आप उपवास (Fasting) भी ना करे और अच्छा खाएं। उपवास रखने से गैस और अन्य बीमारियों की सम्भावना ज़्यादा होती है। इसलिए अपने खान-पान का अच्छे से ख्याल रखना भी आवश्यक है

वजन घटाने के लिए संतुलित आहार चार्ट (Balanced Diet Chart for Weight Loss)-


आजकल भागदौड के जीवन में हमारी जिन्दगी में बाजार का खाना होटलों रेस्टोरेंट का खाना दिनचर्या में शुमार हो गया है अब हम प्राकृतिक चीजों से दूर होते जा रहे हैं।  चूँकि पहले के लोग प्राकृतिक (Natural) चीज़ों पर अधिक निर्भर थे। इसलिए उन्हें हर समस्या का इलाज प्रकृति से मिल जाया करता था। सच बात तो यह है कि वास्तव में यदि आप स्वस्थ और बीमारियों से दूर रहना चाहते है। मोटापे (Obesity) या वजन (Weight) से निजात पाना चाहते है तो हमे प्राकृतिक फलों और सब्जियों पर ही अपनी निर्भरता बनायी रखनी चाहिए। 

हमे अपने खान-पान में ज़्यादा से ज़्यादा मात्रा में ताज़ा फल सेब, संतरे, स्ट्रॉबेरी, केले, पपीता आदि फलों का सेवन लाभदायक है। हमे अपने भोजन में सब्जियों का होना अनिवार्य करना चाहिए खीरे, गाजर, पत्ता गोभी, पालक, करेले, आदि सब्ज़ियाँ दिन-चर्या में होनी चाहिए। इनमें विटामिन, मिनरल और प्रोटीन होते हैं जो शरीर को पोषक तत्व प्रधान करते हैं। यदि आप जिम जाते है या व्यायाम करते है तो आपके लिए प्रोटीन भी आवश्यक मात्रा में उपयोग करना चाहिए। प्रोटीन की मात्रा बढ़ाने के लिए आप मुर्ग़ी, मछली, अंडे, आदि का सेवन कर सकते हैं। 

व्यायाम हर वज़न घटाने वाले प्लान में अनिवार्य नहीं है। लेकिन अगर आप स्वस्थ महसूस करना चाहते हैं और अपना वज़न तेज़ी से घटाना (Weight loss) चाहते हैं तो फिर व्यायाम को अपने दिन-चर्या में शामिल करना आपके लिए अवश्य ही फायदेमंद होगा। लेकिन इसका मतलब सायकिल चलाना नहीं है। आप अपने दिन चर्या से आधे घंटे का समय तेज़ चलने में या योग (Yoga) करने में व्यतीत करेंगे तो आपको निश्चित ही कई गुना ज़्यादा लाभ मिलेगा। 

यदि वास्तव में आपको अपने शरीर से आपको प्यार है और अगर अपने मोटापे और वजन को हमेशा के लिए संतुलित रखना चाहते है। तो थोडा समय निकाल कर योग या व्यायाम अवश्य करें। वजन और मोटापे के लिए अग्रेजी दवाओं के सेवन से भी बचना चाहिए क्यूंकि बाद में इन सभी दवाओं का साइड इफेक्ट भी देखने को मिलता है। यदि आपको हमारा लेख अच्छा लगा तथा हमारे सुझाव से सहमत है तो अवश्य ही पोस्ट को अपने मित्रों के साथ शेयर अवश्य करें।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Loading...