What are the Ways to Increase Libido in Women-स्त्री में कामेच्छा बढ़ाने के उपाय क्या हैं

महिला में कामेच्छा कैसे बढ़ाएं (How to Increase Libido in Female)-


मेरे पास सबसे जादा प्रश्न यौन कुंठा या यौन समस्या के आते है। चूँकि आजकल खान-पान और व्यवहार के तौर-तरीके बिलकुल ही बदल गए है। आजकल देखने में आ रहा है कि स्त्री और पुरुष दोनों ही प्यार करने के तरीके से संतुस्ट नहीं है। इसके कारण उनमें धीरे-धीरे एक मानसिक कुंठा (Mental Frustration) बन जाती है। उनको अपनी परेशानी किसी से कहने में काफी शर्मनाक और हास्यास्पद लगता है। यदि आप भी अपने लाइफ पार्टनर (Life Partner) के प्यार करने के तरीके से संतुष्ट नहीं हैं तो फिर आप अपने जीवनसाथी को संतुष्ट करने के कुछ तरीके अपना सकते  हैं। 


What are the Ways to Increase Libido in Women-स्त्री में कामेच्छा बढ़ाने के उपाय क्या हैं

स्त्री हो या फिर पुरुष जब आप अपने पार्टनर की यौन इच्छा को पूरा नहीं कर पाते है तो फिर आपकी शादी-शुदा जिंदगी में कई समस्याएं पैदा हो जाती है। कई बार तो आपकी लाइफ में असंतुष्टता तलाक का कारण भी बनती है। वैवाहिक जीवन का ख़राब होना इसी अस्थिरता का एक प्रमुख कारण है। वास्तव में यदि आप अपने वैवाहिक जीवन को सुखी बनाना चाहते है तो कामेच्छा (Libido) बढ़ाना एक अच्छा तरीका हो सकता है।

शादी से पहले लडकियों में गर्भवस्था (Pregnancy) को रोकने के लिए प्रयोग की गई दवाओं से भी महिलाओं में कामेच्छा (Libido) में कमी होना एक प्रमुख कारण हो सकता है। अत: लड़कियों को इसके सेवन से भी बचना चाहिए। चूँकि ये धीरे-धीरे आपकी कामोत्तेजना पर विपरीत प्रभाव पैदा करती है। 

महिलाओं में कामेच्छा बढ़ाने के लिए (Increase Libido in Women)-


सबसे आवश्यक है कि आप अपने पार्टनर की ख़ुशी और स्वास्थ का भरपूर ख्याल रक्खे। जितना हो सके एक दुसरे की खुशियों को नित्य बढाने का प्रयास करे तथा एक दूसरे के रिश्ते को मजबूती देने के लिए एक दूसरे को अपनी समस्या से भी अवगत कराये। एक दूसरे के लिए समर्पित भाव से अपनी छवि बनाने में मददगार बने। प्रोफेशनल और पर्सनल लाइफ में सामंजस्य बनाए जिससे जिससे आपके वैवाहिक सम्बन्धों में बेहतरी हो सके।

आप कई खाद्य पदार्थों का सेवन कर अपनी कामेच्छा (Libido) बढ़ा सकती हैं। ये खाद्य पदार्थ आपके वैवाहिक जीवन खुशहाली लाने के लिए काफी उपयोगी हैं। इनमे से कुछ खाद्य पदार्थ हैं-

महिलाओं में कामेच्छा बढ़ाने के लिए घरेलू उपचार (Increase Female Libido Home Remedies)-


महिला कामेच्छा बूस्टर (Female Libido Booster)-


1- अजवाइन यह एक अच्छा खाद्य पदार्थ है जो भारतीय बाजार में और किचन में आसानी से मिल जाता है और चूँकि इसमें एंड्रोस्टेरोन (Androsterone) नामक हार्मोन होता है।  इसलिए ये यौन संबंध के लिए एक अच्छा कामेच्छा बूस्टर (Libido Booster) है। यह एक बिना गंध वाला हार्मोन है। जो कि यौन उत्तेजना के लिए वास्तव में बहुत प्रभावशाली है। 

2- एवोकैडो फोलिक एसिड (Avocado Folic Acid) भी एक पोषक तत्व है। जो कि महिलाओं के लिए बहुत जरुरी है। चूँकि महिलाएं पुरुषों के मुकाबले शारीरिक गठन में कमजोर होती हैं। इसलिए यह उन्हें ताकत और ऊर्जा प्रदान करने के लिए महत्वपूर्ण है। इसमें पोटैशियम और विटामिन B6 की अधिकता भी होती है। 

3- सीप का सेवन महिलाओं के लिए यौन इच्छा बढ़ने के लिहाज से बहुत अच्छा है। इसमें ज़िंक की अधिकता होने से यह यौन से जुड़े हार्मोन्स बढ़ा देता है। इसके सेवन से पुरुषों में भी शुक्राणुओं की मात्रा बढ़ सकती है। 

4- अंडा भी पोषक खाद्य पदार्थों में से एक है जो कि सभी के लिए उपयोगी है। चूँकि विटामिन B5 और B6 की अधिकता के कारण यह हार्मोन्स का विस्तार करने की दृष्टि से अच्छा है। इससे कामेच्छा (Libido) आसानी से बढ़ाई जा सकती है। 

5- सेब नारी में कामेच्छा (Libido) के लिए बढ़ावा देवे में मदद करता है। रोज एक से दो सेब का खाने वाली महिलाओं में कामोत्तेजना बढ़ जाती  है। चूँकि सेब में फ्लोरीजिन (Phlorizin) की मात्रा जादा होने के कारण उत्तेजना में सहायक है। ये रेड वाइन और चाकलेट में भी पाया जाता है। ये जननांग की तरफ जाने वाले खून की गति को बढ़ा देता है। खून की गति तेज होने से कामेच्छा बढ़ जाती है। 

6- फ्लोरीजिन का असर बहुत हद तक स्त्री सेक्स हॉरमोन Estradiol से मिलता जुलता है। इसलिए स्त्री को एक से दो सेब प्रतिदिन सेवन करना ही सेक्स लाइफ को बेहतर बनाने के लिए खाना चाहिए। 

7- टोंगकट अली (Tongkat Ali) का प्रयोग भी आपके लिए फायदेमंद है यह एक फूल वाला पौधा है। कोर्टिसोल के स्तर को कम करने और कामेच्छा बढ़ाने के लिए फायदेमंद हर्बल उपचारों में से एक है। यह महिला के कामुक क्षेत्रों की संवेदनशीलता और कामेच्छा को बढ़ाने के लिए Tongkat Ali बहुत अधिक मददगार है। क्योंकि टोंगकट हार्मोन को संतुलित करने के लिए एक आयुर्वेदिक जड़ी -बूटी है यह ऊर्जा और चयापचय को संतुलित करने का सबसे उत्तम साधन है।

8- बहुत सी महिलाओं में यौन तृप्ति न पूर्ण कर पाने के कारण हर समय तनाव में रहती हैं। तनावग्रस्त और चिंतित होने की कोई बात नहीं है अश्वगंधा कोर्टिसोल के स्तर (तनाव हार्मोन) को कम करके तनाव को दूर करने का काम करता है। इससे महिला की कामेच्छा में वृद्धि होती है।

9- जई वास्तव में एक शक्तिशाली कामोद्दीपक है। इसका वैज्ञानिक नाम Avena Sativa है इसके सेवन से ये आपके कोलेस्ट्रॉल को सामान्य श्रेणी में रखता है और पुरुषों और महिलाओं दोनों में सेक्स ड्राइव को बढ़ाता है।

10- शतावरी आमतौर पर महिलाओं के प्रजनन स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए तथा स्तन दूध उत्पादन को बढ़ावा देने और सेक्स ड्राइव में सुधार करने के लिए भी उपयोग किया जाता है। चूंकि शतावरी में फाइटोएस्ट्रोजेन होते हैं इसलिए यह कुछ व्यक्तियों में हार्मोन को संतुलित करने में मदद करने के लिए जाना जाता है। 

2 टिप्‍पणियां:

Loading...