What is Uric Acid-यूरिक एसिड क्या होता है

यूरिक एसिड क्या होता है (What is Uric Acid)-


यदि किसी कारणवश गुर्दे की छानने की क्षमता कम हो जाए तो यह यूरिया-यूरिक एसिड (Uric Acid) बदल जाता है। जो बाद में आपकी हड्डियों में जमा हो जाता है। जिस कारण व्यक्ति को दर्द रहने लगता है। यूरिक एसिड प्‍यूरिन के टूटने से बनता है। वैसे तो यूरिक एसिड शरीर से बाहर पेशाब के रूप में निकल जाता है। परन्तु यदि किसी कारणवश जब यूरिक एसिड जब शरीर में रह जाए तो धीरे-धीरे इसकी मात्रा ही आपके शरीर के लिए नुकसान दायक हो जाती है। 


What is Uric Acid-यूरिक एसिड क्या होता है

यूरिक एसिड क्यों बनता है (Why Uric Acid is Formed)-


कार्बन, हाईड्रोजन, आक्सीजन और नाईट्रोजन तत्वों से बना यह योगिक जिसका अणुसूत्र C5H4N4O3 है। यह एक विषमचक्रीय योगिक है जो कि शरीर को प्रोटीन से एमिनोअम्ल के रूप मे प्राप्त होता है। प्रोटीनों से प्राप्त ऐमिनो अम्लों को चार प्रमुख वर्गों में विभक्त किया गया है। 

उदासीन ऐमिनो अम्ल
अम्लीय ऐमिनो अम्ल
क्षारीय ऐमिनो अम्ल
विषमचक्रीय ऐमिनो

यह आयनों और लवण के रूप मे यूरेट और एसिड यूरेट जैसे अमोनियम एसिड यूरेट (Ammonium acid urate) के रूप में शरीर मे उपलब्ध है। एमिनो एसिड के संयोजन से बना होता है और जब पाचन की प्रक्रिया के दौरान प्रोटीन टूटता है तो शरीर में यूरिक एसिड (Uric Acid) बनता है। जब शरीर मे प्युरीन न्यूक्लियोटाइड्स (Purine nucleotides) टूट जाती है। तब भी यूरिक एसिड बनता है। प्युरीन क्रियात्मक समूह होने के कारण यूरिक अम्ल एरोमेटिक कम्पाउंड (Aromatic compound) होते हैं। शरीर मे यूरिक एसिड का स्तर बढ़ जाने की स्थिति को Hyperuricemia कहते हैं। हम प्रोटीन कहाँ से प्राप्त करते है और प्रोटीन आपके शरीर के लिए क्यों जरूरी है। आपको ये जानना भी जरूरी हो जाता है।

चूँकि मनुष्यों और अन्य जीव जंतुओं के लिए प्रोटीन बहुत जरूरी आहार है। इससे आपके शरीर की नयी कोशिकाएँ और नये ऊतक बनते हैं और पुरानी कोशिकाओं और उत्तको (Tissue) की टूटफूट की मरम्मत के लिए प्रोटीन एक बहुत जरूरी आहार है। प्रोटीन के अभाव से शरीर कमजोर हो जाता है और कईं रोगों से ग्रसित  होने की संभावना बढ़ जाती है। 

प्रोटीन शरीर को ऊर्जा भी प्रदान करता है तथा वृद्धिशील शिशुओं, बच्चो, किशोरों और गर्भवती स्त्रियों के लिए अतरिक्त प्रोटीन भोजन की मांग ज्यादा होती है। परन्तु पच्चीस वर्ष की आयु के बाद कम शारीरिक श्रम करने वाले व्यक्तियों के लिए अधिक मात्रा मे प्रोटीन युक्त भोजन लेना उनके लिए यूरिक अम्लों (Uric Acid) की अधिकताजन्य दिक्कतों का खुला निमंत्रण देने में साबित होते हैं। रेडमीट, सीफूड, रेडवाइन, दाल, राजमा, मशरूम, गोभी, टमाटर, मटर, पनीर, भिन्डी, अरबी, चावल आदि के अधिक मात्रा में सेवन से भी शरीर का Uric Acid बढ जाता है। 

हम आपको अगली पोस्ट में आपको यूरिक एसिड (Uric Acid) में वृद्धि का कारण क्या है इस बारे में भी बताएगें और इसका क्या इलाज है इसकी भी चर्चा अवश्य करेगें ...

Click Here for All Posts of Upachaar Aur Prayog

1 टिप्पणी:

Upchar Aur Prayog

About Me
This Website is all about The Treatment and solutions of Home Remedies, Ayurvedic Remedies, Health Information, Herbal Remedies, Beauty Tips, Health Tips, Child Care, Blood Pressure, Weight Loss, Diabetes, Homeopathic Remedies, Male and Females Sexual Related Problem. , click here →

आज तक कुल पेज दृश्य

हिंदी में रोग का नाम डालें और परिणाम पायें...

Email Subscription

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner