Home Remedy for Crack-Heel-फटी एडियों का घरेलू इलाज

फटी एडियाँ क्या हैं (What is Crack-Heel)-



अक्सर सर्दियों के शुष्क मौसम के कारण से त्वचा अपनी नमी खोने लगती है जिसकी वजह से होंठ और एड़ियां सख्त होकर फटनी शुरू हो जाती है। इसके अलावा घरों में नंगे पैर रहने का भी चलन है .जिसके कारण अधिकतर महिलाओं की एड़ियां फटी (Crack-Heel) होती हैं। खासकर घर में काम करने वाली महिलाओं की यह एक आम समस्या है क्योंकि उन्हें दिन भर घर का काम करना होता है और जिसके कारण वह पानी में रहती हैं। पानी में ज्यादा समय तक रहने के कारण वे अपनी एड़ि‍यों को फटने से बचा नहीं पातीं है। ये फटी एड़ियां उनके सुंदर पैरों को बदसूरत बना देती हैं।

What is Crack-Heel
How to Fix Cracked Heels Permanently
Crack Heels Home Remedy

Home Remedy for Crack-Heel-फटी एडियों का घरेलू इलाज

फटी एडियों को स्थाई रूप से कैसे ठीक करें (How to Fix Cracked Heels Permanently)-


बहुत से लोग ऐसे भी होते हैं जिनकी गर्मी हो या सर्दी साल भर तक उनकी एड़ी फटी (Crack-Heel) ही रहती हैं। ऐसा पाचन शक्ति के कमजोर होने से भी होता है। इसलिए जरूरी है कि आप अपने आहार में विटामिन सी युक्त चीजें जैसे-हरी पत्तेदार सब्जियांसंतरेपपीताब्रोकली और टमाटर आदि खाएं और रोजाना सुबह हरी घास पर नंगे पांव भी चलने की आदत डालें। 

फटी एडियों का घरेलू इलाज (Crack Heels Home Remedy)-


1- नहाने के बाद या सोने से पहले नाभि में सरसों का तेल लगना चाहिए। इसके बाद 20-25 बार नाभि को मलना चाहिए।  गर्म पानी में पैरों को डालकर भी आप डेड स्किन (Dead skin) को हटा सकते हैं।

2- सोने से पहले ग्लिसरीनगुलाबजल और जैतून के तेल को बाराबर मात्रा में मिला लें। अब इस तेल से तलवों और फटी एडियों (Crack-Heel) की मालिश करें। ऎसा रोजाना करने से लाभ होता है। 

3- हरी मुलायम घास और नीम के 10 से 12 पत्ते पीसकर तलवों में अच्छी तरह से लगाएं तथा आधे घंटे बाद धो लें। आपकी फटी एडियों (Crack-Heel) में लाभ होगा ।

4- रात में सोने से पहले पैरों को धोकर ऑलिव ऑयलनारियल तेल या सरसो के तेल से मसाज करें और मसाज के बाद सूती मोजे पहनकर सोए। मसाज-दो दिनों में ही आप फर्क महसूस करने लगेंगें। 

Crack Heels Home Remedy

5- आप गर्म पानी में नींबू को निचोड़ लें। अब इस पानी में पैरों को 10-15 मिनट रखें और फिर प्यूमिक स्टोन से फटी एडियों (Crack-Heel) को साफ करें। प्यूमिक स्टोन आपको बाजार में कास्मेटिक स्टोर से मिल जाएगा। 

6- नीम की पत्तियों को पीस कर उसमें हल्दी पाउडर मिलाएं और फटी एडियों (Crack-Heel) पर लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें। अब इसे गर्म पानी से धोकर हल्का सा तेल या माश्च्राइजर लगाएं और फर्क देखे। 

7- गुलाब जल और ग्लीसरिन को बराबर मात्रा में मिलाएं और इसे रोज सोने से पहले पैरों पर लगाएं-इससे आपकी एडियां नहीं फटेंगी। 

8- चावल के आटे में शहद और विनेगर मिलाकर पेस्ट बनाए और अगर फटी एडियां (Crack-Heel) अधिक फटी हैं तो इसमें ऑलिव ऑयल भी मिलाए। फिर पैरों को दस मिनट तक गर्म पानी में भिगोएं और फिर इस पेस्ट से मसाज करें। इससे त्वचा की मृत कोशिकाएं हटती हैं। 

9- पेट्रोलियम जैली का प्रयोग इसका सबसे आसान तरीका है। इसके लिए डेढ़ चम्मच वैसलीन में एक छोटा चम्मच बोरिक पावडर डालकर अच्छी तरह मिला लें और इसे रात को सोते समय फटी एड़ियों (Crack-Heel) पर अच्छी तरह से लगा लें, ताकि रात भर यह असर कर पाए। कुछ ही दिनों में फटी एड़ियां फिर से भरने लगेंगी।

10- गुनगुने पानी में थोड़ा शैंपू, एक चम्मच सोडा और कुछ बूंदें डेटॉल की डालकर मिला लें। इस पानी में पैरों को 10 मिनट तक भिगोकर रखें। त्वचा फूलने पर मैथिलेटिड स्पिरिट लगाकर एड़ियों को प्यूमिक स्टोन से रगड़कर साफ कर लें। इससे एड़ियों की मृत त्वचा साफ हो जाएगी। फिर साफ तौलिए से पोंछकर गुनगुने जैतून या नारियल के तेल से मालिश करें।

11- विटामिन E कैप्सून में से तेल निकाल कर 15-20 मिनट तक पैरों की मसाज करें। 3-4 दिन इससे मसाज करने से आपकी फटी एड़ियों की समस्या दूर हो जाएगी।

12- लगभग 10-15 मिनट तक पैरों को गर्म पानी में भिगो कर कपड़े से अच्छी तरह सूखा लें। इसके बाद वैसलीन में नींबू का रस मिक्स करके पैरों की हल्सी मसाज करें। इससे दो दिन में आपको फटी एड़ियों (Crack-Heel) से राहत मिल जाएगी।

Click Here for All Posts of Upachaar Aur Prayog

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Loading...