How to get rid of Lips Blackness-होठों के कालापन छुटकारा कैसे पाएं

होठों का कालापन के कारण (Causes of Lips Blackness)-


काले होंठ समस्या होना आज एक बहुुत ही आम समस्या हो गई है। जो आपकी सुंदरता को बहुत ज्यादा प्रभावित करती है। इसका एक बहुत बड़ा कारण ज्यादा स्मोकिंग भी हो सकता है। लड़का हो या लड़की गुलाबी होंठ किसी भी चेहरे की खूबसूरती को कई गुना बड़ा देते हैं। लेकिन वहीं होठों का कालापन (Lips Blackness) होने पर बहुत आकर्षक चेहरा भी ज्यादा सुंदर नहीं लगता है। महिलाएं अपने होंठों के रंग को लेकर पुरुषों से ज्यादा जागरूक होती हैं। 


How to get rid of Lips Blackness-होठों के कालापन छुटकारा कैसे पाएं

होठों के कालापन से कैसे पाएं छुटकारा (How to get rid of Lips Blackness)-


महिलायें इसके लिए वे ढेरों प्रकार के कॉस्मेटिक्स भी यूज करती हैं ताकि उनके होंठ गुलाबी और सुंदर दिखें। जैसे-लिप ग्लॉस, लिप बॉम और लिपस्टिक जैसे कॉस्मेटिक्स थोड़े समय के लिए तो आपके होंठों को खूबसूरत बना देते हैं। लेकिन इनके ज्यादा उपयोग से होंठ काले और ड्राय होने लगते हैं। इसीलिए होठों का कालापन (Lips Blackness) को हमेशा गुलाबी बनाए रखने का सबसे अच्छा तरीका घरेलू नुस्खे हैं। जो बिना किसी साइड इफेक्ट के होंठों को हमेशा गुलाब की पंखुड़ियों की तरह गुलाबी बनाए रखते हैं। 

होंठों का कालापन दूर करने के घरेलू उपाय (Home Remedy for Lips Blackness)-


1- शहद और नींबू के रस को मिलाकर फ्रिज में रख लें और इस मिश्रण को आप अपने होंठों पर लगाएं। इसे आप एक घंटे के लिए इसे लगा रहने दें फिर होंठों को साफ कर लें। आप एक दिन में कम से कम दो बार इस मिश्रण को अपने होंठों पर लगाएं। नींबू आपके होंठों का कालापन (Lips Blackness) कम कर देता है और शहद होंठों को कोमल और सुंदर बनाता है। 

2- होंठों का सूखापन भी उनके काले होंठ (Black Lips) होने का एक कारण होता है। इसके लिए ग्लिसरीन में नींबू मिलाकर होंठों पर लगाने से होंठों का कालापन (Lips Blackness) दूर होता है। ग्लिसरीन लंबे समय तक आपके होंठों को मुलायम बनाए रखता है। 

3- आपके शरीर में पानी की कमी भी होंठों की रंगत खराब कर देती है इसीलिए होंठों को खूबसूरत बनाए रखने के लिए रोज कम से कम आठ से दस गिलास पानी पीना चाहिए। 

4- चुकंदर होंठों को गुलाबी बनाने के लिए एक बेहतरीन औषधि है। आप चुंकदर का एक टुकड़ा लेकर होंठों पर रगड़ें तथा इसके रस को एक घंटे तक होंठों पर लगा रहने दें फिर एक घंटा होने के बाद रस को साफ कर लें। यकीन माने धीरे-धीरे आपके होंठ गुलाबी होने लगेंगे। 

5- आप रोज अपने होंठों पर रात को सोने से पहले बादाम का तेल लगाएं। ये बादाम का तेल लगाने से होंठों का कालापन धीरे-धीरे खत्म हो जाता है। नियमित रूप से होंठों पर खीरे का रस लगाने से भी होठों का कालापन (Lips Blackness) दूर होता है। 

6- नींबू एक नेचुरल ब्लीचिंग ऐजेंट का काम करता है। केवल नींबू का रस होंठों पर नियमित रूप से दो महीने तक लगाने से भी होंठों का कालापन (Lips Blackness) दूर हो जाता है। 

7- नींबू का रस और चीनी मिलाकर होंठों पर स्क्रब करने से भी होंठों का कालापन दूर हो जाता है। 

8- आप शहद में थोड़ा गुलाब जल मिलाकर लगाएं। दिन में तीन बार इसका उपयोग करने से होंठ गुलाबी हो जाते हैं। 

9- आप थोड़ी सी गुलाब की पंखुड़िया पीसकर उसमें थोड़ा शहद और मक्खन मिलाकर होंठों पर लगाएं तथा घंटे के लिए लगा रहने दें और फिर साफ कर दें। 

10- आप रात को सोने से पहले होंठों पर शहद लगाएं तथा सुबह इसे गर्म पानी से साफ कर लें। दही, शहद और बेसन को मिलाकर पेक बनाकर भी होंठों पर लगाएं तथा सूखने पर साफ कर लें। आपके होंठों की रंगत बदल जाएगी। 

11- आप नींबू के रस में थोड़ी हल्दी मिलाकर होंठों पर लगाएं तथा  मिनट बाद साफ क र लें। नियमित प्रयोग से आपके होठो की रंगत कुछ दिनों में बदल जायेगी। 

गुलाबी होंठ के कुछ और तरीके (Some other Methods of Pink Lips)-


अपने होंठों को हमेशा हल्के से स्क्रब करें। ज्यादा स्ट्रांग लिपग्लॉस और लिपस्टिक को अवोइड करें। सोने से पहले अपने होंठों को क्लीन जरूर करें उसके बाद होंठों पर थोड़ा माइश्चराइजर अवश्य लगाएं। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें