Women's Best Tonic Shatavari Kalp-महिलाओं का उत्तम टॉनिक शतावरी-कल्प

महिलाओं का उत्तम टॉनिक शतावरी-कल्प-Women's Best Tonic Shatavari Kalp


आयुर्वेद के अनुसार शतावरी-कल्प (Shatavari-Kalpa) महिलाओं के लिए टॉनिक जैसा काम करती है। क्योंकि ये महिला प्रजनन तंत्र पर प्रभावकारी रूप से काम करती है। यहां तक कि प्रीमैच्युर सिन्ड्रोम (Premature Syndrome) और मेनोपोज़ के लक्षणों से भी राहत दिलाने में भी ये महिलाओं में बहुत मदद करती है। 
आपको ये जानकर आश्चर्य होगा कि दूध पिलाने वाली माँ के स्तनों में दूध की मात्रा को बढ़ाने में ये अहम् भूमिका अदा करती है। इसके अलावा भी शतावरी-कल्प (Shatavari-Kalpa) के अनेक और भी गुण और फायदे हैं। जैसे- हजमा शक्ति को बढ़ानेएन्टी-अल्सर एजेन्टएन्टीऑक्सिडेंट और एन्टीकैंसर के रूप में भी काम करती है। अब तो कई अध्ययनों से ये भी साबित हुआ है कि ये हर्ब (Herb) लीवर को हेल्दी और सुरक्षित रखने में अहम् भूमिका अदा करती है। 

शतावरी-कल्प कैसे बनायें (How to Make Shatavari Kalpa)-


सामग्री-

शतावरी जड़- 500 ग्राम
शक्कर- 1 किलो
इलायची पावडर- 10 ग्राम

शतावरी-कल्प बनाने की विधि (Method of Making Shatavari-Kalpa)-


सबसे पहले आप शतावरी जड़ को दरदरा कूट कर 5 लीटर पानी में रात को भिगो दे। अब आप सुबह इसे गैस पर रखकर उबाले। जब ये पानी पकते-पकते एक लीटर से कम बचे तब आप इसे उतार ले। इसके बाद कपड़े से छान करके इसे दूसरे बर्तन में निकाल ले। 

अब एक किलो शक्कर को कड़ाही में डाले और उसमें एक-एक चम्मच शतावरी का काढ़ा डालकर हिलाते रहे। जिससे शक्कर में काढ़ा घुल जाएगा पर शक्कर ठोस ही बनी रहेगी। क्योकि काढ़े का पानी उड़ जाएगा। बस इसी विधि से थोड़ा-थोड़ा करके पूरा काढ़ा शक्कर में घुला दे। बस ध्यान रहे कि शक्कर ठोस ही रहनी चाहिए। अब शक्कर का रंग ब्राउन हो जाएगा। तब गैस बंद कर के इसे ठंडा करें। ठंडे होने पर शक्कर के गठ्ठे को पीस ले और इसमें आप इलायची मिला ले। आपका सर्वोत्तम स्त्री अमृत टॉनिक शतावरी-कल्प (Shatavari-Kalpaतैयार हो गया है। 

शतावरी-कल्प सेवन विधि (Shatavari Kalpa Consumption Method)-


सुबह शाम एक-एक चम्मच एक कप दूध के साथ लेने से महिलाओं में चमत्कारिक लाभ होते है। 

शतावरी-कल्प के साइड-इफेक्ट (Side Effects of Shatavari Kalpa)-


वैसे शतावरी का साइड इफेक्ट नहीं है। लेकिन इस बात का ध्यान रखें व्यक्ति को हार्ट और किडनी की कोई समस्या न हो। ये भी देखा गया है कि कुछ लोगों को इस शतावरी-कल्प (Shatavari-Kalpa) का सेवन करने पर वज़न बढ़ने की शिकायत हो सकती है। जिन लोगों को अक्सर एलर्जी की शिकायत रहती है उनको शतावरी के सेवन से एलर्जी होने की संभावना हो सकती है। 

Click Here for All Posts of Upachaar Aur Prayog

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Upchar Aur Prayog

About Me
This Website is all about The Treatment and solutions of Home Remedies, Ayurvedic Remedies, Health Information, Herbal Remedies, Beauty Tips, Health Tips, Child Care, Blood Pressure, Weight Loss, Diabetes, Homeopathic Remedies, Male and Females Sexual Related Problem. , click here →

आज तक कुल पेज दृश्य

हिंदी में रोग का नाम डालें और परिणाम पायें...

Email Subscription

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner