Burn Calories with Exercise-एक्सरसाइज से कैलोरी बर्न करे

एक्सरसाइज से कैलोरी बर्न करे (Burn Calories with Exercise)-


क्या आप अपने घरेलू काम काज को करते हुए अपनी कैलोरी बर्न (Calories Burn) कर सकती है। जी हाँ आज-कल पहले की अपेक्षा लोगो में मोटापे (Obesity) की शिकायत बढती जा रही है। कभी सोचा है आज क्यों ये सब हो रहा है। तो आइये तथ्य पर नजर डाले...


Burn Calories with Exercise-एक्सरसाइज से कैलोरी बर्न करे

पहले हमारी माताए-बहने प्रात :काल ही उठ जाया करती थी और स्वयं ही घर के सारे काम-काज किया करती थी। इसलिए वो स्वस्थ रहा करती थी। वक्त बदलता गया बर्तन मांजना भी एक एक्सरसाइज (Exercise) हुआ करता था। सारा वक्त दिन में घर के काम से उनकी पूर्णतया एक्सरसाइज हो जाती थी और कैलोरी बर्न (Calories Burn) होती थी। तब मोटापा (Obesity) या कोलेस्ट्रोल (Cholesterol) जैसी बीमारी बहुत कम हुआ करती थी। 

जैसे-जैसे घरेलू सुख साधन का आवागमन हुआ है वैसे-वैसे बीमारियों का इजाफा भी हुआ है। घर में वासिंग मशीन (Washing Machine) ने तो महिलाओं को और भी काम न करने की प्रवृति बढ़ा दी है। सम्पन्न घरो की महिलाए तो बिना नौकरानी के रहना स्टेटस और सिम्बल के विपरीत समझती है। धीरे-धीरे बची-खुची थोड़ी बहुत एक्सरसाइज (Exercise) से भी महिलाएं खुद ही दूर हो गई है। 

एक्सरसाइज करने की आदत डालें (Apply Habit of Exercising)-


Burn Calories with Exercise

आप अपना बिस्तर खुद साफ़ करे और डस्टिंग (Dusting) करे और क्लीनिंग (Cleaning) करे। अपने कपडे अपने हाथो से धोये तो यकीन माने आपके घर के काम की भागीदारी से कई फायदे होगे। एक फायदा ये भी है कि मेहमान के आ जाने पे आपको आलस नहीं होगा। आपकी नौकरानी अवकाश पे जाने से आपको तकलीफ नहीं होगी। साथ ही आपकी कैलोरी भी बर्न होगी। तो आपको मोटापा या चर्बी (Fat) बढ़ने जैसी समस्या से सामना नहीं करना होगा। घर में आपको प्रशंसा भी मिलेगी। 

यदि आप दिन-भर में 3000 कैलोरी कन्जूम करते है लेकिन इसकी जगह सिर्फ 2000 ही बर्न कर पा रहे है। तो समझ ले कि आप मोटा होने जा रहे है। सिर्फ कैलोरी बर्न करके ही मोटापा रोका जा सकता है। बाकी आप के पास अगर पैसा है तो बाजार में नीली-पीली गोली दे के डॉक्टर आपको सिर्फ उल्लू बना सकते है। हाँ यदि आपके पास पैसा आवश्यकता से अधिक है तो डॉक्टर को देकर आप अपने पैसे का वजन जरुर कम कर सकते है। कैलोरी बर्न (Calories Burn) करने के कई तरीके है। जिनको करके आप अपनी कैलोरी को बर्न कर सकते है। 

कैलोरी बर्न के लिए क्या करें (What to do for Calories Burn)-


1- आप महिला है तो घर में डांसिंग (Dancing) करना भी नियमित रूप से आपके लिए एक अच्छा उपाय है। डांसिंग आपकी अतिरिक्त कैलोरी की जमावट को रोकती है और आपकी बाड़ी को पतला करके एक्टिव (Active) भी करती है। 

2- घर में अगर सीढियाँ है तो दिन में कई बार उपयोग करे। आपके बार-बार चढ़ने उतरने से शरीर का मेटाबोलिज्म (Metabolism) बढ़ता है। इससे भी आपकी कैलोरी बर्न होती है और आपके पैर भी चुस्त-दुरुस्त रहते है। माल में भी एस्केलेटर्स (Escalators) की जगह सीढियों का ही उपयोग करे। रोज बीस-तीस मिनट पैदल चलने की आदत डाले। 

3- एरोबिक्स (Aerobics) भी एक अच्छी कसरत है यदि संभव हो तो आधे घंटे अवस्य करे। 

4- तैरने से भी कैलोरी बर्न होती है अगर आस-पास तैरने जैसा कोई माहौल है तो अवस्य तैरना आरम्भ करे। 

5- ये जरुरी नहीं है कि एथेलेटिक्स में जाना है तभी दौड़े लेकिन नियमित सुबह दौड़ने से भी आपकी कैलोरी बर्न होगी और आपका स्टेमिना (Stamina) भी मजबूत होगा -

6- ग्रीन टी (Green tea) का प्रयोग अवस्य करे। ग्रीन टी भी कैलोरी बर्न करने का काम करती है। आप दिन में तीन से चार कप ग्रीन टी पिए तो आप मोटे नहीं होगे। एक अंतिम बात सिर्फ पोस्ट पढने से कुछ नहीं होगा इस पर अमल में लाने से ही मोटापा कम होगा। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Loading...