Home Remedy for Skin Problems-स्किन प्रॉब्लम का घरेलू इलाज

त्वचा पर संक्रमण (Infection on Skin)-


सौन्दर्य की देखभाल और आपकी नाजुक त्वचा की समस्या (Skin Problems) के लिए प्राकृतिक जड़ी-बूटियों से बेहतर और सुरक्षित उपयोग कुछ भी नहीं है। ख़ास कर जब त्वचा (Skin) जैसी समस्या होतो  इस प्रकार के रोगों में हमें इसी प्रकार के जड़ी-बूटियों का सहारा लेना ही अति-उत्तम होता है। 


Home Remedy for Skin Problems-स्किन प्रॉब्लम का घरेलू इलाज

गर्मी के मौसम में त्वचा से जुड़ी कई समस्याएं उत्पन्न होती हैं। आयुर्वेद में त्वचा की देखभाल त्वचा के प्रकार पर निर्भर करता है। त्वचा शरीर का काफी नाजुक भाग होता है इसलिए जहाँ तक संभव हो आप इसकी देखभाल बहुत सावधानी के साथ ही करें तो ही आपके लिए बेहतर होगा।  कभी-कभी बिना सोचे समझे अनजाने में कुछ ऐसी चीज का प्रयोग कर लेते है जो हमारी त्वचा (Skin) को घातक नुकसान करते हैं। 

Home Remedy for Skin Problems

Home Remedy for Skin Problems (स्किन प्रॉब्लम का घरेलू इलाज)-


झुरियों के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies for Wrinkles)-


झुरियों (Wrinkles) के लिए जैतून तेल (Olive oil) भी एक उत्तम प्रयोग है। जैतून की दो या तीन पत्तियों का पत्थर पर घिस कर आप पेस्ट बनायें और उसमे आप एक बूंद जैतून तेल मिक्‍स करें। अब आप इस पेस्ट को अपनी झुर्रियों पर लगाएं। कुछ दिन के प्रयोग से आपके चेहरे की झुर्रियां हल्‍की होने लगेगीं।

चेहरे पर होने वाली झुरियों का इलाज भी लौंग से किया जा सकता है। आइसके लिए आप सोने से पहले लौंग के तेल की मसाज करें। इसके मसाज से एक ओर जहां त्वचा (Skin) में कसावट भी आती है तथा वहीं झुर्रियां भी दूर हो जाती हैं। 

ऑयली फेस का घरेलू उपाय (Home Remedy for Oily Face)-


यदि आप आयली चेहरे (Oily Face) से जादा परेशान है तो सर्वत्र पाया जाने वाला गुडहल का फूल और पत्तियां आपकी आयली त्वचा के लिए कारगर है। आप कुछ पत्तियों को कुछ फूलों के साथ पीस कर एक पेस्ट बनायें। अब आप इसे अपने आयली चेहरे पर लगाए। सूखने के बाद इसे ठन्डे जल से धो लें। कुछ दिनों के प्रयोग से आपकी आयली त्वचा (Skin) से आपको अवश्य राहत मिलेगी। 

मुँहासे के लिए घरेलू उपचार (Home Remedies for Acne)-


आमतौर पर देखा गया है कि जादातर युवावस्था में लोगों को मुहासें (Acne) की शिकायत होती है। इसके लिए आपको थोड़ी सूखी नीम की पत्तियों को इकट्ठा करके पावडर बना लेना चाहिए। फिर आप दो चम्मच पावडर में दो चम्मच गुलाब जल मिला लें। अब एक पेस्ट सा बन जाएगा। अब आप इसे सीधे तौर पर रात को मुहांसे पर लगा कर सो जाएँ तथा सुबह ठन्डे जल से धो लें। कुछ दिनों के अंदर ही आपके मुंहासे गायब हो जायेगे। 

कील-मुंहासों के दाग-धब्बे का घरेलू उपाय (Home Remedies for Stains of Acne)-


आप सभी अपने घर के किचन में लौंग का प्रयोग देखते ही है। लेकिन क्या आप जानते है कि लौंग एक बेहतरीन औषधि भी है। लौंग में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल गुण पाया जाता है। आपने देखा ही होगा कि दांत में दर्द होने पर आपके घर के बुजुर्ग आपको लौंग इस्तेमाल करने की सलाह देते है। लेकिन क्या आपको पता है कि इसका इस्तेमाल त्वचा की देखभाल के लिए भी किया जाता है। इसके प्रयोग से त्वचा (Skin) से सम्बंधित कई परेशानियों से निजात पा सकते है। जी हाँ.. लौंग के तेल की नियमित मसाज से आपके कील-मुंहासों की वजह से होने वाले  दाग-धब्बे (Stains of Acne) भी दूर हो जाते हैं। इसके साथ ही लौंग का तेल आपके होने वाले मुंहासों को भी पनपने से रोकता है। 

फोड़े फुंसी का घरेलू उपाय (Home Remedies for Boils)-


Home Remedies for Boils

कई लोगों को त्वचा (Skin) पर असमय ही छोटे मोटे फोड़े फुंसी (Boils) आदि होते रहते है। इसके लिए आप जोजोबा की पत्‍तियों को पीस कर पावडर बनाएं। अब दो चम्मच पावडर में आप आधा चम्मच जोजोबा तेल भी मिला लें तथा पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को आप फोड़े-फुंसी पर लगा दें और पेस्‍ट सूख जाए तब इसे रगड़ कर छुड़ा दें। यह प्रयोग आपकी त्वचा पर होने वाली फोड़े-फुंसियों से आपको निजात दिला देगा। बस इसका प्रयोग आप हफ्ते में दो-तीन बार अवश्य करें। 

गहरे दाग-धब्‍बे का घरेलू उपाय (Home Remedies for Stain)-


यदि किसी कारण से गहरे दाग और धब्‍बे (Stain) हों तो ऐसी त्वचा के लिए पुदीना आपके लिए कारगर इलाज है। पुदीने को पीस कर कुछ दिन लगाने से इसके अंदर मौजूद गुण त्‍वचा के धब्‍बे हटा कर पोर्स को अंदर से साफ करता है।

आपके घर पर मौजूद हर्बल पौधे जैसे नीम, तुलसी और पुदीना आदि त्‍वचा पर लगाने के लिये काफी लाभकारी होते हैं। क्‍योंकि इनमें फोड़े, फुंसी तथा एक्‍ने जैसी आम त्‍वचा संबन्‍धी समस्‍या को दूर करने के विशेष गुण होते है। इन्‍हें कुछ दिन लगाने पर आप पाएंगी कि आपकी त्‍वचा से दाग धब्‍बे गायब हो गए हैं और आपकी त्‍वचा में एक ग्‍लो समा गया है। तो फिर देर किस बात की है। देशी हर्बल पौधों का इस्तेमाल करें और लाभ लें। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Upchar Aur Prayog

About Me
This Website is all about The Treatment and solutions of Home Remedies, Ayurvedic Remedies, Health Information, Herbal Remedies, Beauty Tips, Health Tips, Child Care, Blood Pressure, Weight Loss, Diabetes, Homeopathic Remedies, Male and Females Sexual Related Problem. , click here →

आज तक कुल पेज दृश्य

हिंदी में रोग का नाम डालें और परिणाम पायें...

Email Subscription

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner