How to Care for Your Hair-कैसे करें अपने बालों की देखभाल

सुंदर बाल बढाने का सपना (Beautiful Hair Growth Dream)-


जीवन में सभी लोगों का एक सपना होता है कि उनके सुन्दर बाल (Beautiful Hair) मजबूत-घने और लम्बे हो। लेकिन कुछ ही लोगो का ये सपना पूरा हो पाता है। वैसे भी आज कल लोगो की लाइफ-स्टाइल ऐसी हो गई है कि अपने सेहत से जुडी बातों पर ध्यान ही नहीं दे पाते है। फैशन के चलते बालो में तेल लगाने से भी लोग दूर होते जा रहे है। प्रस्तुत लेख में बालों की देखभाल कैसे आप घर में करें। इसके बारे में आपको अवगत कराया गया है। 


How to Care for Your Hair-कैसे करें अपने बालों की देखभाल

घर पर बालों की देखभाल कैसे करें (How to Care for Hair at Home)-


जैसे जीवन में पौधों को और मनुष्य को शरीर की ग्रोथ के लिए भोजन की आवश्यकता होती है। ठीक उसी प्रकार से बालों की ग्रोथ को बढ़ाना है तो आपको नियमित ही उसकी देखभाल करनी होगी। क्युकि सुंदर बाल आपकी ही प्रोपर्टी है। तो आइये जाने कि आपको बालों की देखभाल (Hair Care) के लिए क्या करना चाहिए

प्राकृतिक रूप से बालों की देखभाल कैसे करें (How to Take Care of Hair Naturally)-


सबसे पहले जरुरी है कि आप साबुन का इस्तेमाल और केमिकल शेम्पू (Chemical Shampoo) का इस्तेमाल बंद करके हर्बल सोप (Herbal soap) या एलोवेरा सोप (Aloevera soap) का इस्तेमाल करे। जिस तरह बालों में तेल लगाना जितना जरुरी है उतना ही शैंपू से बाल को साफ रखना भी आवश्‍यक है। बाल साफ होने से उनकी ग्रोथ तेजी से होती है। आपको हफ्ते में तीन बार बालों को माइल्‍ड शैंपू (Mild shampoo) से धोना चाहिये। 

प्राकृतिक बालों की देखभाल टिप्स (Natural Hair Care Tips)-


1- ध्यान रक्खें कि गरम पानी (Hot Water) आपके बालों को खराब कर देते हैं। गरम पानी आपके सिर की त्‍वचा का रोम छिद्र खोल देते हैं जिससे आपके बाल गिरना शुरु हो जाते हैं। इसलिए आप भूल के भी गर्म पानी से बालो को कभी भी न धोये। 

2- आप अपने बालों को थोड़ा प्रेशर लगा कर झाड़िये। जब आप बालों को ब्रश से सुलझा रही हों तब खोपड़ी पर थोड़ा प्रेशर लगाइये। इससे सिर का ब्‍लड सर्कुलेशन (Blood circulation) सही होगा और आपके बाल जल्दी बढेगें।

How to Care for Your Hair-कैसे करें अपने बालों की देखभाल

3-  बाल उगाने के लिये आपको प्राकृतिक चीजो कि आवश्‍यकता पड़ती है। आप कुछ गुडहल की कलियों (Gudhal Buds) को गरम नारियल तेल (Hot coconut oil) में रात भर के लिये भिगो दें।  फिर इस तेल को अपने बालों में मालिश करने के लिये प्रयोग करें। इससे आपके बाल तेजी से और मोटे उगेगें। 

4- हमारी माताओं और बहनों को बालों की ग्रोथ (Hair growth) बढाने के लिये विटामिन ई वाले आहार खाने चाहिए। जैसे बादाम और अखराट आदि। 

5- हफ्ते में एक बार अवश्य ही बालों में तेल लगाइये। क्युकि बालों में तेल लगाने से सिर को पोषण मिलता है और आपके बाल स्वस्थ रहते है। 

6- बालों के लिये केवल नारियल का तेल (Coconut oil) ही अच्‍छा होता है। लेकिन आपको अपने बालों में बादाम का तेल (Almond oil) भी डालना चाहिये। क्‍योंकि इसमें बहुत सारा विटामिन E होता है। इसलिए आप अपने बालों में बादाम का तेल लगाइये तथा अपनी डाइट में विटामिन E वाले फूड शामिल कीजिये और बालों को हमेशा साफ सुथरा रखिये। ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आपके बाल बढने लगेगें। 

7- जब भी सोने के लिये जाएं तब अपने बालों में चोटी अवश्य ही करें। इससे बाल खीचं कर टूटेगें नहीं तथा जब भी कड़ी धूप में जाएं तो आप अपने बालों को स्‍कार्फ से ढंक लें। क्यूंकि सूरज की तेज धूप से बालों को बचाना भी बहुत जरुरी है। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Loading...