Essential Vitamins for Muscle Building-मसल्स बिल्डिंग के लिए आवश्यक विटामिन

मसल्स बिल्डिंग के लिए आवश्यक विटामिन(Essential Vitamins for Muscle Building)-


युवा पुरुषों के लिए मसल्स (Muscle) काफी मायने रखता है। देखा जाए तो मसल्स हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण और अहम हिस्सा है। एक पेन उठाने से लेकर कंप्यूटर पर टाइपिंग करने, दौड़ने, टहलने आदि सब में मसल्स की जरूरत होती है। इससे आपका कार्डियोवेस्कूलर सिस्टम अच्छी स्थिति में रहता है। अगर आप दौड़ने और दूसरी गतिविधियों में अपने मसल्स का इस्तेमाल नहीं करेंगे तो आपका दिल मजबूत और स्वस्थ नहीं रह सकेगा। 

What Vitamins Promote Muscle Growth 

Essential Vitamins for Muscle Building-मसल्स बिल्डिंग के लिए आवश्यक विटामिन

क्या विटामिन मांसपेशियों की वृद्धि को बढ़ावा देते हैं (What Vitamins Promote Muscle Growth)-


अगर आप पर्याप्त एक्सरसाइज करेंगे तो इससे ओवरवेट की भी समस्या नहीं आएगी। यह पूरी तरह से आपके मेहनत पर निर्भर करता है कि आप अपने मसल्स (Muscle) को कितना अच्छा बना सकते हैं। जब आप अपने बॉडी के मसल्स का ठीक से इस्तेमाल नहीं करते हैं तो इससे उन्हें नुकसान होता है। अपने मसल्स के निर्माण (Muscle Building) लिए आपको जरूरी मात्रा में प्रोटीन और विटामिन लेने की जरूरत पड़ती है। संतुलित आहार के साथ फिजिकल एक्टिविटी और नियमित एक्सरसाइज (Exercise) भी बेहद अहम है। फिजिकल फिटनेस को किसी भी रूप में नजरअंदाज करने पर इसका सीधा असर मसल्स पर पड़ता है और शरीर कमजोर हो जाता है। 

यदि खानपान की बात की जाए तो प्रोटीन और विटामिन मसल्स बनाने में बेहद महत्वपूर्ण होते हैं। विटामिन की यदि बात करें तो विटामिन B1B2B3 और विटामिन सी का विशेष महत्व है। मसल्स (Muscle) बनाने के लिए शरीर को प्रोटीन को तोड़ने की जरूरत होती है। वहीं विटामिन मसल्स बिल्डिंग (Muscle Building) को बढ़ावा देता है। ज्यादातर विटामिन हमें फल, सब्जी और मांस से मिलता है। इसलिए ऐसे आहार लेना बेहद जरूरी है जो इन विटामिनों से भरे हों। आइए हम आपको बताते हैं मसल्स बिल्डिंग के लिए जरूरी कुछ विटामिनों के बारे में...

मांसपेशियों के निर्माण के लिए आवश्यक विटामिन (Essential Vitamins for Muscle Building)-


Essential Vitamins for Muscle Building

1- मसल्स बनाने (Muscle Building) में विटामिन B1 का बड़ा हाथ होता है। ये आपके द्वारा लिए गए कार्बोहाइड्रेट और दूसरे पौष्टिक तत्वों को एनर्जी में बदलता है। सनफ्लावर का बीज विटामिन B1 से प्रचूर होता है। 

2- विटामिन B2 यह एक और महत्वपूर्ण विटामिन है। इसे राइबोफ्लेविन (Riboflavin) के नाम से भी जाना जाता है। यह तीन माइक्रोन्यूट्रीअंट प्रोटीन, कार्ब और फैट को तोड़ने में शरीर की मदद करता है। मसल्स निर्माण (Muscle Building) में इन तीनों का विशेष महत्व होता है। दूध में रिबोफ्लाविन बड़ी मात्रा में पाया जाता है।

3- विटामिन B 3 एनर्जी प्रोडक्शन और नर्वस सिस्टम (Nervous system) को बनाए रखने में विटामिन B 3 का खास महत्व होता है। इसके अलावा यह पाचन प्रक्रिया को भी बेहतर बनाता है। चिकन ब्रेस्ट मीट विटामिन B 3 का एक बेहतरीन स्रोत है। 

4- विटामिन C शरीर में कनेक्टिव टिशू (Connective tissue) की देखभाल करता है। यह एंटीआक्सीडेंट गुणों से भी भरपूर होता है जिससे हमारा इम्यून सिस्टम (Immune system) भी सुरक्षित रहता है। बंदगोभीब्रोकली, लाल शिमला मिर्च और पपीता विटामिन सी का सबसे अच्छा स्रोत है। 

5- बायोटीन (Biotin) से हमारा शरीर लिए गए पौष्टिक तत्वों के ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल में सक्षम होता है। साथ ही रेड ब्लड सेल्स (Red Blood Cells) को भी बढ़ाता है। चूंकि पूरे शरीर में आक्सीजन पहुंचाने के लिए रेड ब्लड सेल्स की जरूरत होती है। ऐसे में यह उनके लिए खासतौर से फायदेमंद होता है जो नियमित रूप से फिजिकल एक्टिविटी करते हैं। 

6- फोलिक एसिड (Folic acid) शरीर में नए सेल्स का निर्माण करता है और एनिमिया से बचाता है। एक कप मसूर दाल से हमें हर दिन के लिए जरूरी फालिक एसिड का करीब 90 प्रतिशत हिस्सा मिल जाता है।

7- विटामिन A को रेटिनल के नाम से भी जाना जाता है। इसका प्रमुख काम आंखों की रोशनी को स्वस्थ रखना है। साथ ही यह इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने का काम करता है। गाजर, पालक, मीठा आलू, ठंड का स्क्वाश और शलजम विटामिन ए का बेहतरीन स्रोत है।

8- विटामिन D को सनशाइन विटामिन (Sunshine vitamins) भी कहते हैं। जब शरीर को पर्याप्त सूरज की रोशनी मिलती है तो शरीर में यह खुद ब खुद बन जाता है। दूध, सामन, झींगा और अंडे में विटामिन D प्रचूर मात्रा में पाया जाता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Upchar Aur Prayog

About Me
This Website is all about The Treatment and solutions of Home Remedies, Ayurvedic Remedies, Health Information, Herbal Remedies, Beauty Tips, Health Tips, Child Care, Blood Pressure, Weight Loss, Diabetes, Homeopathic Remedies, Male and Females Sexual Related Problem. , click here →

आज तक कुल पेज दृश्य

हिंदी में रोग का नाम डालें और परिणाम पायें...

Email Subscription

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner