About Us-Upcharऔर प्रयोग


Website Admin-

Satyan Srivastava

मेरे बारे में कुछ भी विशेष नहीं है। मेरा जन्म कायस्थ परिवार में हुआ था। बस थोड़ा सा बचपन कुछ मुश्किलों में गुजरा लेकिन अब मुझ पर प्रभु की बड़ी कृपा है। पढ़ना बचपन से ही एक स्पेशल हॉबी रहा है। पिताजी परिवार में वैद्य थे। परिवार का पैतृक कार्य वैद्य का था। 

उस काल में आयुर्वेद में आम लोगों का रुझान कम था जबकि उस समय लोगों का रुझान अंग्रेजी चिकित्सा की ओर अधिक था। इसलिए इस समय पिता सेवा भाव से मुफ्त की दवा देते थे। इनकम का तो नाम ही नहीं था। इसलिए मेरे दादा और पिता को परिवार के खर्च के लिए नौकरी करनी पड़ी। लेकिन लोगों के आशीर्वाद से आज हमारे परिवार को बहुत कुछ मिला है। मेरे साथ भी यही हुआ है हमें जीविका के लिए काम करने के लिए मजबूर होना पड़ा है लेकिन आज हम परिवार की सभी जिम्मेदारियों से मुक्त हैं।

बस आज भी मेरी इतनी हॉबी है कि मैं जीवन में कभी हार नहीं मान सकता था इसलिए कुछ ग्रंथों और कुछ पुराने अनुभवों और ग्रंथो के लेख के माध्यम से इस वेबसाइट में कुछ लिखने का प्रयास कर रहा हूँ। आशा है आपको लाभदायक सिद्ध होगें। किसी भी प्रयोग को आजमाने से पहले किसी योग्य वैध्य की सलाह लेना आवश्यक है। 


यदि आप अपने मेल पर नए लेख प्राप्त करते रहना चाहते हैं, तो इस वेबसाइट को सब्सक्राइब करना न भूलें साथ ही अपने दोस्तों और परिवार को भी शेयर करें।

Email Subscription-

Enter your email address:


Delivered by FeedBurner

कोई टिप्पणी नहीं:

INSTAGRAM FEED

@Upcharaurprayog